Homeमनी DNPTAN Card: टैन कार्ड क्या होता है, किस काम के लिए जरूरी...

TAN Card: टैन कार्ड क्या होता है, किस काम के लिए जरूरी होता है, जानिए सबकुछ

TAN Card: आज के समय में इंसान के पास कई तरह के दस्तावेज होते हैं, जो काफी अहम होते हैं। इन दस्तावेजों के बगैर इंसान का जीना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में आधार कार्ड, वोटर आई कार्ड, पैन कार्ड और प्रमाण पत्र आदि तमाम डॉक्यूमेंट हैं, जो आज के समय में काफी महत्वपूर्ण हो गए हैं। ऐसे में आपने शायद टैन कार्ड के बारे में नहीं सुना होगा, तो आपको बता दें कि टैन कार्ड काफी अहम दस्तावेज है, आइए जानते हैं कि क्या होता है टैन कार्ड और किस काम के लिए कहां पर उपयोगी साबित होता है।

टैन कार्ड होता है अलग

इस बात से एक बात तो साफ है कि इंसान के पास कई तरह के दस्तावेज होते हैं, जो काफी अहम होते हैं। ऐसे में अगर आप भी सोच रहे हैं कि पैन कार्ड की तरह ही टैन कार्ड होता है तो आप गलत हैं। आपको बता दें कि टैन कार्ड काफी अलग होता है। तो चलिए जानते हैं कि टैन कार्ड, पैन कार्ड से कितना अलग होता है।

ये भी पढ़ें: Ather Energy Electric स्कूटर की बढ़ी डिमांड, 867% तक बढ़ी सेल

क्या होता है TAN कार्ड

TAN की फुल फॉर्म होती है, Tax Deduction And Collection Account Number। आपको बता दें कि इस कार्ड को आयकर विभाग जारी करता है, जो 10 अंकों का अल्फान्यूमेरिक नंबर होता है। टैन कार्ड उन लोगों के लिए होता है, जो टैक्स की कटौती या टैक्स को जमा करते हैं। अगर आपको आसान भाषा में समझाएं तो पैन कार्ड टैक्स भरने वालों के लिए बनता है, तो वहीं, टैन कार्ड टैक्स काटने वालों के लिए बनता है।

इस काम के लिए होता है जरूरी

मालूम हो कि ऐसे लोग जो किसी काम के बदले पैसे लेते हैं, उन लोगों की ये जिम्मेदारी होती है, वह पैसे काटकर दें और इन्ही पैसे काटने वाली कंपनियों को टैन कार्ड की जरूरत होती है। आपको बता दें कि टैन कार्ड के लिए आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही तरीके आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको फॉर्म 49B भरना होगा। इसके लिए आपको एनएसडीएल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद फॉर्म भरकर 62 रुपये का भुगतान करना होगा, जो आप क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग और चेक के जरिए कर सकते हैं।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -

Latest Post

Latest News

- Advertisement -