Tata News: टाटा की हुई एक और सरकारी कंपनी, शेयरों में हुआ 4 फीसदी से अधिक का उछाल

Date:

Tata News: देश की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक टाटा समूह (Tata Group) के पास एक और सरकारी कंपनी आ गई है। जी हां, अगर आप अभी तक नहीं समझ पाएं, तो बता दें कि टाटा के पास एक और कंपनी का दायित्व आते ही उसके शेयरों में तेजी आ गई है। ओडिशा की सरकारी कंपनी नीलाचल इस्पात निगम लिमिटेड (Neelachal Ispat Nigam Limited) यानी कि एनआईएनएल (NINL) को टाटा ग्रुप की एक फर्म टाटा स्टील लॉन्ग प्रोडक्ट (Tata Steel Long Product)  टीएसएलपी (TSLP) ने खरीद लिया है। बता दें कि इस पूरी डील सोमवार को हुई। इसके बाद कंपनी के शेयरों में काफी तेजी देखी गई। बताया जा रहा है कि टाटा के शेयरों में 4 फीसदी की तेजी देखी गई।

इतने पर पहुंचा शेयर

टाटा को मिली इस डील के बाद टाटा स्टील लॉन्ग प्रोडक्ट्स का शेयर बीएसई पर 572.50 रुपये के पिछले बंद के मुकाबले 4.12 प्रतिशत बढ़कर 596.1 रुपये हो गया था। बीएसई पर शेयर 3.69 फीसदी की तेजी के साथ 593.60 रुपये पर खुला। शेयर 5-दिन और 20-दिवसीय मूविंग एवरेज से अधिक लेकिन 50-दिन, 100-दिन और 200-दिवसीय मूविंग एवरेज  से कम कारोबार कर रहा है। इंट्रा डे में कंपनी के शेयर 2.28% की तेजी के साथ 587.30 रुपये पर कारोबार कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: Rupee Vs Dollar: गिरते रुपये ने तोड़ा एक और रिकॉर्ड, क्या 80 के पार जाएगी इंडियन करेंसी?

विनिवेश कार्यक्रम के तहत हुआ है अधिग्रहण

वहीं, कंपनी ने जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड, नलवा स्टील एंड पावर लिमिटेड और जेएसडब्ल्यू स्टील लिमिटेड के एक गठजोड़ को पीछे छोड़ते हुए यह सफलता हासिल की थी। टाटा स्टील के एक अधिकारी ने बताया कि हमने सरकार के विनिवेश कार्यक्रम के तहत एनआईएनएल का अधिग्रहण किया है जो टाटा स्टील के लिए रणनीतिक और परिचालन मूल्य के लिहाज से महत्वपूर्ण है।

ये है कंपनी की योजना

एनआईएनएल के अधिग्रहण के साथ टाटा स्टील 10 लाख टन प्रतिवर्ष क्षमता वाले इस्पात संयंत्र को तेजी से दोबारा शुरू करेगी और साथ ही अगले कुछ वर्षों में 45 लाख टन सालाना उत्पादन क्षमता वाला परिसर बनाने का काम तुरंत शुरू हो जाएगा। अधिकारी ने आगे बताया कि कंपनी की योजना इसे 2030 तक एक करोड़ टन सालाना तक बढ़ाने की है। यहां पर आपको जानकारी के लिए बता दें कि सरकार की कंपनी में कोई हिस्सेदारी नहीं है, इसलिए बिक्री से होने वाली आय राजकोष में जमा नहीं होगी। इसके बजाय चार सीपीएसई और ओडिशा सरकार के दो पीएसयू में जाएगी।

ये भी पढ़ें: IND vs ENG Test:  इंग्लैंड के खिलाफ भारत की 7 विकेट से शर्मनाक हार

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related