Homeमनी DNPUS Federal Rate Hike: दुनियाभर में दरों में इजाफा करने की होड़...

US Federal Rate Hike: दुनियाभर में दरों में इजाफा करने की होड़ के बीच आर्थिक मंदी की ओर दुनिया के कई देश

US Federal Rate Hike: दुनियाभर में बढ़ती महंगाई का असर वैश्विक मंदी का तेजी से आने का संकेत दे रहा है। ऐसे में दुनिया का सबसे अधिक धनवान देश अमेरिका भी इसकी चपेट में लगभग आ गया है। ऐसे में अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल बैंक ने बढ़ती महंगाई को काबू में करने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है।

पिछले चार दशकों में सबसे खराब दौर

अमेरिका इस वक्त पिछले चार दशकों में 1980 के बाद से सबसे खराब दौर से गुजर रहा है। ऐसे में अमेरिका की अर्थव्यवस्था लगातार डावाडोल की स्थिति में बनी हुई है। अमेरिका सरकार अपने सबसे खराब आर्थिक दौर का सामना कर रही है। अमेरिका में हाल ही में करवाएं गए आर्थिक सर्वे में एक चिंताजनक बात जो सामने आई कि अभी अमेरिका को इस परेशानी से जल्द ही छुटकारा नहीं मिलने वाला है। देश में लगातार बढ़ती महंगाई और दरों में लगातार वृद्धि से अमेरिक को कुछ समय तक ही राहत मिलेगी, मगर अमेरिक के लिए ये लंबे वक्त के लिए हल नहीं है।

ये भी पढ़ें: Ather Energy Electric स्कूटर की बढ़ी डिमांड, 867% तक बढ़ी सेल

75 बेसिस पाइंट की वृद्धि

अमेरिक के केंद्रीय बैंक ने अभी तक इस साल 0.75 फीसदी दरों में इजाफा किया है। 0.75 फीसदी की ये वृद्धि 75 बेसिस पाइंट की है, जिससे अमेरिका समेत दुनिया के तमाम देशों पर इसका असर पड़ा है। वहीं, फेड अध्यक्ष ने कहा कि उम्मीद है कि आने वाले समय में ये दरें उसी स्तर पर बनी रहेगी। मगर इससे अर्थव्यवस्था पर प्रभाव पड़ेगा और ये कुछ समय के लिए धीमी हो जाएगी।

फेड अध्यक्ष ने दी जानकारी

फेड अध्यक्ष के मुताबिक, अगर इन दरों को नहीं बढ़ाया गया तो लोगों की समस्या आने वाले दिनों में कम नहीं होगी। वहीं, इस फैसले से निवेशकों को काफी निराशा हुई है। फेड के इस फैसले का सीधा असर भारत पर होगा। भारत की मुद्रा भी इससे प्रभावित होगी। रुपया एक बार फिर से नीचले स्तर का रिकॉर्ड बना सकता है। आरबीआई ने रेपो रेट में वृद्धि की तो, लोगों के लिए एक बार फिर से लोन महंगे हो सकते हैं।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -

Latest Post

Latest News

- Advertisement -