Homeपॉलिटिक्सDraupadi Murmu: राष्ट्रपति बनीं, तो ये पांच कीर्तिमान स्थापित करेंगी द्रौपदी मुर्मू

Draupadi Murmu: राष्ट्रपति बनीं, तो ये पांच कीर्तिमान स्थापित करेंगी द्रौपदी मुर्मू

Draupadi Murmu: देश में राष्ट्रपति चुनावों को लेकर सियासत की गर्मी तेज हो गई है। मोदी सरकार ने पिछले दिनों एक बार फिर सबको चौक आते हुए राष्ट्रपति पद के लिए ऐसा उम्मीदवार तय किया जिसके बारे में शायद किसी ने सोचा नहीं हो। क्योंकि पहली बार किसी आदिवासी महिला को इस पद के लिए उम्मीदवार बनाया गया है। अब राष्ट्रपति पद के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार के रूप में पूर्व राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने आज शुक्रवार को अपना नामांकन दाखिल किया हैं।

बीजेपी का ‘मास्टर स्ट्रोक’ बताया

द्रोपदी मुर्मू के राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार बनाए जाने के बाद विपक्षी दलों ने आपसी सहमति से पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा को उम्मीदवार के तौर पर खड़ा किया हैं। द्रौपदी के उम्मीदवार बनाए जाने के बाद विपक्षी नेता इसे बीजेपी का ‘मास्टर स्ट्रोक’ बता रहे हैं। कई लोगों ने इसे सिर्फ चुनाव एजेंडा कहा है। एनडीए की ओर से राष्ट्रपति उम्मीदवार द्रौपदी ओड़ीसा की रहने वाली आदिवासी नेता है। इसके अलावा झारखंड की राज्यपाल भी रही हैं।

आदिवासी समुदाय में राष्ट्रपति बनाने की मांग

भारत में अभी तक आदिवासी समुदाय में से कोई राष्ट्रपति नहीं बना। भारत की जनसंख्या का 8.6 हिंदी यानी 10 करोड़ आबादी आदिवासियों की है और इनमें सबसे ज्यादा ओडिशा, झारखंड, राजस्थान, छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश और गुजरात में निवास करते हैं। आदिवासी समुदाय में से किसी व्यक्ति को राष्ट्रपति बनाने की मांग उठती रही हैं। कई राज्यों में यह समाज सियासी खेल बनाने और बिगाड़ने की ताकत रखते हैं।

Also Read: Plastic Industry: 4 साल की सर्विस के बाद प्लास्टिक इंडस्ट्री देंगी नौकरी, बड़े पैमाने पर युवाओं की जरूरत

द्रौपदी 5 नए कीर्तिमान स्थापित कर सकती हैं

बीजेपी ने लंबे वक्त बाद खुद को आदिवासी के लिए सबसे भरोसेमंद बताया है ऐसे में राष्ट्रपति चुनाव में पार्टी ने द्रौपदी को उम्मीदवार बनाकर आदिवासी समुदाय को साधने की कोशिश की है। यदि द्रौपदी, राष्ट्रपति चुनाव जीत जाती हैं, तो एक नहीं बल्कि 5 नए कीर्तिमान स्थापित कर अपने नाम कर लेंगी। द्रौपदी के राष्ट्रपति बनने पर देश को सबसे युवा राष्ट्रपति प्राप्त होगा। इसके अलावा वह पहली आदिवासी होंगी जो राष्ट्रपति बनेंगी। द्रौपदी के राष्ट्रपति बनने पर वह आजाद भारत में पैदा होने वाली पहली राष्ट्रपति होंगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -