Homeस्पोर्ट्सप्रधानमंत्री मोदी को लोगों द्वारा मिले तोहफो की नीलामी हुई पूरी, ओलंपिक्स...

प्रधानमंत्री मोदी को लोगों द्वारा मिले तोहफो की नीलामी हुई पूरी, ओलंपिक्स विजेताओं के उपहारों ने मारी बाजी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अलग-अलग लोगों द्वारा दिए गए उपहारों की नीलामी संपन हो गई हैं, अगर आपको नहीं पता तो बता दे कि प्रधानमंत्री मोदी हर वर्ष इसी तरह की एक नीलामी आयोजित करते हैं जिसमे वह खुद को मिले तौहफो को नीलाम करते हैं। इस नीलामी से जितने भी पैसे इकट्ठा होते हैं उससे गंगा नदी को साफ करने के लिए उपयोग किया जाता हैं। इस साल भी नीलामी का सारा पैसा गंगा को साफ करने में इस्तेमाल किया जाएगा।

pm modi neeraj chopra

नीलामी की बात करे तो इस साल पूरी नीलामी में ओलंपिक्स पदक विजेताओं का जलवा नजर आया। इस साल नीलामी की बाजी मारी ओलंपिक्स में स्वर्ण पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा द्वारा प्रधानमंत्री को दिए भाले ने। नीरज चोपड़ा ने इसी साल हुए टोक्यो ओलंपिक्स में भारत को जेवलिन थ्रो के अंदर स्वर्ण पदक दिलाया था। ओलंपिक्स के समापन के बाद जब प्रधानमंत्री मोदी ने ओलंपिक्स गए खिलाड़ियों से मुलाकात करी उस वक्त नीरज चोपड़ा ने प्रधानमंत्री को भाला तौफे में दिया था, आपको बता दे कि नीलामी में यह भाला 1.5 करोड़ में बिका इसका बेस प्राइस 1 करोड़ रखा गया था।

Olympian Bhavani Devi's sword in e-auction of gifts received by PM Modi |  India News | Zee News

इस ओलंपिक्स में पहली बार कोई खिलाड़ी तलवारबाज़ी में हिस्सा ले रहा था, उनका नाम था भवानी देवी, जिनके उपहार दिए तलवार को नीलामी में सवा करोड़ में बेचा गया। तलवार का प्राइस 60 लाख रखा गया था।

Sumit Antal

शायद आपको यह ना पता हो की इस बार भारत को पैरालंपिक के जेवलिन थ्रो में सुमित अंतिम ने स्वर्ण पदक दिलाया था। उनके द्वारा इस्तेमाल किए हुए भाले को नीलामी में 1.02 करोड़ की भारी कीमत में खरीदा गया, इस भाले में सुमित के हस्ताक्षर हैं। टोक्यो पैरालंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे खिलाड़ियों ने प्रधानमंत्री को अपने साइन किए हुए अंगवस्त्र दिए थे, जिसे 1 करोड़ की कीमत में खरीदा गया नीलामी में इसका बेस प्राइस 90 लाख रखा गया था।

Lovlina Borgohain's gloves ahead of Neeraj Chopra's javelin as e-auction of Olympic  gifts to PM Narendra Modi begins | Off the field News - Times of India

महिला बॉक्सिंग में कांस्य पदक जीतने वाली लवलीना ने प्रधानमंत्री को अपने ग्लव्स तौफे में दिए थे, जिसे करीबन 91 लाख में खरीदा गया। इसका बेस प्राइस 80 लाख रखा गया था। टोक्यो ओलंपिक्स में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे खिलाड़ियों ने अपने साइन के साथ प्रधानमंत्री को अंगवस्त्र दिया था, जिसे 90 लाख रुपए में नीलाम किया गया।

यह भी पढ़े- आरसीबी की जीत के साथ खत्म हुआ आईपीएल 2021 लीग स्टेज, भरत की शानदार पारी ने दिलाई जीत

Krishna Nagar badminton

पैरालंपिक में भारत को बैडमिंटन खेल में स्वर्ण पदक दिलाने वाले कृष्णा नागर ने प्रधानमंत्री को अपना बैडमिंटन रैकेट तौफे में दिया था, जिसे 80 लाख से अधिक दाम में खरीदा गया। नागर के अलावा पैरालंपिक बैडमिंटन में भारत को प्रमोद भगत ने भी स्वर्ण पदक जीत के दिया था, उन्होंने भी अपना बैडमिंटन रैकेट प्रधानमंत्री को उपहार स्वरूप दिया था। जिसे नीलामी में 80 लाख में बेचा गया।

women hockey

टोक्यो ओलंपिक्स में कांस्य पदक जीतने वाली पुरुष भारतीय हॉकी टीम ने प्रधानमंत्री को अपना साइन किया हुआ हॉकी दिया था, जिसे 80,00,100 रूपयो में बेचा गया। महिला हॉकी टीम ने भी प्रधानमंत्री को साइन किया हुआ हॉकी स्टिक दिया था, जिसे नीलामी में 80 लाख में नीलाम किया गया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -spot_img