CWG 2022: लॉन बॉल्स में भारतीय महिला टीम ने रच दिया इतिहास, कॉमनवेल्थ गेम्स में पहली बार जीता गोल्ड मेडल

CWG 2022: बर्मिंघम में कॉमनवेल्थ गेम्स के 22वें एडिशन में भारत के अब कुल 10 मेडल हो गए हैं। भारत को 10 वां मेडल लॉन बॉल टीम ने दिलाया है।

भारतीय महिला लॉन बॉल्स टीम ने मंगलवार को कॉमनवेल्थ गेम्स के महिला फोर्स (चार खिलाड़ियों की टीम) स्पर्धा के खिताबी मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 17-10 से हरात हुए गोल्ड मेडल जीता। यह इस इवेंट में भारत का पहला गोल्ड है और भारतीय महिलाओं ने इस अंजान खेल में परचम लहराते हुए भारत को चौथा गोल्ड दिलाया। उसने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को 16-13 से हराया था।

भारतीय टीम पहली बार राष्ट्रमंडल खेलों में महिला फोर्स प्रारूप के फाइनल में पहुंची थी। लवली चौबे (लीड), पिंकी (सेकेंड), नयनमोनी सेकिया (थर्ड) और रूपा रानी टिर्की (स्किप) की भारतीय महिला फोर्स टीम ने ऐतिहासिक प्रदर्शन किया है।

साउथ अफ्रीका को फाइनल में हराया

भारतीय टीम ने फाइनल मैच में अफ्रीकी टीम को 17-10 से हराकर ये मेडल अपने नाम किया। कॉमनवेल्थ गेम्स में लॉन बॉल 1930 की शुरुआती सीजन से ही खेला जा रहा है। भारत की बात करें तो उसने कॉमनवेल्थ गेम्स में लॉन बॉल में कभी भी मेडल नहीं जीता था। लेकिन अब इतिहास में पहली बार भारत को इस खेल में मेडल मिल गया है। भारत ने पहली बार लॉन बॉल में 2010 में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लिया था।

Also Read:  Uttarakhand: मंकीपॉक्स को लेकर उत्तराखंड स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एसओपी, सभी जिलों को अलर्ट रहने के दिए निर्देश

92 साल के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

कॉमनवेल्थ गेम्स के 92 साल के इतिहास में पहला मौका है, जब भारतीय लॉन बॉल महिला टीम ने कोई मेडल अपने नाम किया है। वहीं कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत का ये चौथा गोल्ड मेडल है। फाइनल मैच में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली। ये मुकाबला एक समय 10-10 की बराबरी पर था, इसके बाद भारत ने बढ़त हासिल कर गोल्ड मेडल अपने नाम किया।

Also Read:  UKSSSC Paper Leak case: एसटीएफ ने रामनगर न्यायालय के कनिष्ठ सहायक को किया गिरफ्तार, आरोपी का जीजा भी हो चुका है अरेस्ट

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Zeen is a next generation WordPress theme. It’s powerful, beautifully designed and comes with everything you need to engage your visitors and increase conversions.