Homeस्पोर्ट्सCWG 2022: अब तक इन भारतीय खिलाड़ियों ने कॉमनवेल्थ में लहराया परचम,...

CWG 2022: अब तक इन भारतीय खिलाड़ियों ने कॉमनवेल्थ में लहराया परचम, देखें विनर्स की लिस्ट

CWG 2022: बिर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 अब तक भारत के वेटलिफ्टर्स के नाम रहा है। इसके अलावा अब भारत का प्रदर्शन अन्य खेलों में बेहतर होता हुआ नजर आ रहा है। कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत अब तक कुल 9 मेडल अपने नाम कर चुका है, जिसमें 7 वेटलिफ्टिंग और 2 जुडो मिले हैं।

भारत के इन खिलाडियों ने अब तक अपने नाम किए मेडल

संकेत महादेव सागर

बिर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स के दूसरे दिन भारत को संकेत सागर ने पहला मेडल दिलाया था। संकेत ने यह मेडल पुरषों के 55 किलो केटेगरी में स्नैच में 113kg और क्लीन एंड जर्क में 135kg यानी कुल 248kg वजन उठाकर सिल्वर सिल्वर मेडल अपने नाम किया था। बता दें कि संकेत चोट के कारण गोल्ड मेडल से चूक गए थे। वह गोल्ड मेडलिस्ट वेटलिफ्टर मलेशिया के मोहम्मद अनिक से महज 1kg पीछे रहे।

गुरुराज पुजारी

कॉमनवेल्थ गेम्स का दूसरा मेडल जिताने का काम गुरुराज पुजारी ने किया था। उन्होंने पुरषों के 61 किलो केटेगरी में 269 किलो वजन उठाकर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था।

मीराबाई चानू

पिछले साल टोक्यो ओलिंपिक में गोल्ड से चूकने के बाद मीराबाई चानू काफी निराश थीं। बिर्मिंघम कॉमनवेल्थ में उन्होंने ने महिलाओं की 49 किलो केटेगरी में 201 किलो वजन उठाकर इस कॉमनवेल्थ गेम्स का पहला गोल्ड मेडल भारत को दिलाया।

Also Read – Saurav Ghoshal: गोल्ड की रेस में आगे चल रहे स्क्वाश दिग्गज सौरव घोषाल

बिंदियारानी देवी

बिंदियारानी देवी ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत को दूसरा सिल्वर दिलाने का काम किया। उन्होंने महिलाओं की 55 किलो केटेगरी में स्नैच में 86kg और क्लीन एंड जर्क में 116kg वजन यानी कुल 202kg वजन उठाकर सिल्वर अपने नाम किया। बिंदियारानी केवल 1 किलो से गोल्ड मेडल से चूक गईं।

जेरेमी लालरिनुंगा

भारत की CWG की शुरुआत कमाल की रही। भारत के 19 वर्षीय जेरेमी लालरिनुंगा ने भारत को इस कॉमनवैल्थ का दूसरा गोल्ड मेडल दिलाया। उन्होंने 67 किलो केटेगरी में 300 किलो वजन उठाकर भारत को यह गोल्ड मेडल दिलाया।

अचिंता शिउली

अचिंता शिउली ने पुरषोंए 73 किलो केटेगरी में स्नैच राउंड में 143 किलो और क्लीन एंड जर्क राउंड में 170 किलो वजन उठाया। कुल 313 किलो वजन उठाकर उन्होंने भारत को तीसरा गोल्ड मेडल दिलाया।

सुशीला देवी

सुशीला देवी ने भारत के लिए इस कॉमनवेल्थ में पहला मेडल जूडो में दिलाया। उन्होंने 48 किलो भारवर्ग में भारत को यह मेडल दिलाया। फाइनल में सुशीला का मुकाबला दक्षिण अफ्रीका की मिचेला व्हाइटबोई से था, जहां उन्हें अतिरिक्त समय में हार का सामना करना पड़ा

विजय कुमार यादव

विजय कुमार यादव ने जूडो में भारत को ब्रॉन्ज मेडल दिलाया। उनको पुरषों के 60 किलो केटेगरी में आस्ट्रेलिया के जोशुआ से हार का सामना करना पड़ा।

हरजिंदर कौर

हरजिंदर कौर ने महिलाओं के 71 किलो में कुल 212 वजन उठाकर भारत को इस कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को वेटलिफ्टिंग में 7 वां मेडल दिलाया।

Also Read – Petrol and Diesel Prices: तेल कंपनियों ने जारी किये पेट्रोल-डीजल के नए दाम, जल्द देखें नए दाम

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -

Latest Post

Latest News

- Advertisement -