Homeस्पोर्ट्सCWG 22: भारत ने कॉमनवेल्थ गेम्स में रचा इतिहास, खूब बरसे सोना-चांदी

CWG 22: भारत ने कॉमनवेल्थ गेम्स में रचा इतिहास, खूब बरसे सोना-चांदी

CWG 22: बर्मिंघम में 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स का समापन हो चुका है। खेलों के इस महाकुंभ में 72 देशों के 5000 से भी अधिक खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। वहीं अगर भारत की बात की जाए तो इस कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय खिलाड़ियों ने अपने शानदार प्रदर्शन से सबका दिल जीता है। भारत ने कुल 61 मेडल अपने नाम किए जिसमें 22 गोल्ड, 16 सिल्वर और 23 ब्रॉन्ज मेडल शामिल रहे। 61 मेडल के साथ भारत ने मेडल टैली में चौथे पायदान पर समाप्त किया। वहीं ऑस्ट्रेलिया और मेजबान इंग्लैंड ने अपनी बादशाहत दिखाई। ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा 178 मेडल जीते। वहीं इंग्लैंड ने 176 और भारत ने 61 मेडल हासिल किए।

इंग्लैंड ने किया सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

मेजबान इंग्लैंड ने 57 स्वर्ण पदक सहित कुल 176 मेडल जीते जो इंग्लैंड का कॉमनवेल्थ गेम्स में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इंग्लैंड ने इससे पहले ग्लास्गो में 2014 में खेले गए खेलों में 174 मेडल जीते थे। वहीं ऑस्ट्रेलिया ने कॉमनवेल्थ गेम्स में अपनी बादशाहत कायम रखी। कंगारुओं ने कुल 178 मेडल जीते जिसमें 67 गोल्ड, 57 सिल्वर और 54 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं।

Also Read – CWG 22: हॉकी के बाद क्रिकेट में भी ऑस्ट्रेलिया ने की बेईमानी, कोरोना संक्रमित होने के बावजूद भी इस खिलाड़ी ने खेला मैच

भारत का पांचवा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

भारत निशानेबाजी के बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल नहीं होने के बावजूद 61 मेडल जीतने में सफल रहा जिसमें 22 गोल्ड, 16 सिल्वरऔर 23 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2010 में नई दिल्ली में किया था। तब भारत ने 38 गोल्ड मेडल सहित कुल 101 मेडल जीते थे और मेडल टैली में दूसरे स्थान पर रहा था। इस बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत ने सबसे ज्यादा मेडल कुश्ती, वेटलिफ्टिंग, मुक्केबाजी और बैडमिंटन में हासिल किए। भारत को कुश्ती में कुल 12 मेडल मिले जिसमें 6 गोल्ड शामिल थे।

Also Read – Veer Mahan: WWE के इस शक्तिशाली सुपरस्टार के बारे में ये रोचक बातें आपको जरूर जाननी चाहिए

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -

Latest Post

Latest News

- Advertisement -