- विज्ञापन -

Latest Posts

Sachin Tendulkar: फैसलाबाद की ग्रीन टॉप विकेट पर जब 16 साल के सचिन के सामने नतमस्तक हुआ था पूरा पाकिस्तान, देखें Video

Sachin Tendulkar: दुनिया में जब महानतम खिलाड़ियों की बात आती है तो सबसे पहले हमारी जुबान पर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का नाम आता है। भारत ही नहीं पूरा विश्व उनकी बल्लेबाजी का कायल हैं। सचिन और रिकार्ड्स बुक का नाता बड़ा गहरा है। 22 गज की क्रिकेट पिच पर खेली उनकी हर एक पारी यादगार है। वहीं उनकी खास पारियों में से एक पारी आज ही के दिन (24 नवंबर) साल 1989 में आई थी। जिसमे उन्होंने अपने दूसरे ही टेस्ट मैच में पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला अर्धशतक जड़ा था। पूरा पाकिस्तान सचिन की उस पारी के आगे नतमस्तक हो गया था। सचिन की ये पारी फैसलाबाद ग्रीन-टॉप विकेट पर आई थी। जिससे सभी पाकिस्तानी प्लेयर भी हैरान थे।

जब 16 साल के सचिन ने सभी को चौंकाया

ये सचिन तेंदुलकर का अंतराष्ट्रीय क्रिकेट का पहला अर्धशतक था, अपनी पारी के दौरान उन्होंने 172 गेंदों का सामना करते हुए 59 रनो की पारी खेली। इस अर्धशतक के साथ ही वह सबसे कम उम्र में टेस्ट अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए थे और उनका यह रिकॉर्ड आज भी कायम है। उन्होंने 16 साल और 214 दिन की उम्र में ये कारनामा किया था। उन्होंने जब ये पारी खेली तब भारतीय टीम 38 रन पर 4 विकेट खो कर संघर्ष कर रही थी। उनकी इस पारी की बदौलत इंडिया यह मैच ड्रा करने में कामयाब रही थी।

ये भी पढ़ें: Dinesh Karthik: दिनेश कार्तिक जल्द ले सकते है अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास, इंस्टाग्राम पर साझा किया इमोशनल वीडियो

वकार यूनुस थे हैरान परेशान

वकार यूनुस जिन्होंने सचिन के साथ ही अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में पर्दापण किया था, वह सचिन की बैटिंग से हैरान थे। वकार ने विजडन के एक पॉडकास्ट ‘The Greatest Rivalry’ में कहा था, “पहला टेस्ट कराची में था और मैंने उसे (सचिन) जल्दी आउट कर दिया था। उस सीरीज में सियालकोट का पिच ग्रीन टॉप विकेट था। सचिन को पारी के दौरान शुरू में ही नाक पर गेंद लगी, मैंने सोचा 16 साल का बच्चा क्या ही करेगा अब लेकिन वह बहुत दृढ़ था।” वकार ने आगे कहा, सचिन ने फिफ्टी पूरी की और पहली नजर में उसने मुझे ऐसा नहीं लगने दिया कि वह महान सचिन तेंदुलकर बनने जा रहा है। उसके बाद के वर्षों में उसने जो किया वह अद्भुत है। उस समय मुझे नहीं पता था कि वह क्रिकेट में इतना बड़ा नाम होगा। लेकिन उन्हें उनकी मेहनत की कीमत मिल गई थी।”

ये भी पढ़ें: ICC T20I Ranking 2022: आईसीसी की ताजा रैंकिंग में सूर्यकुमार यादव का दबदबा, कोहली के इस रिकॉर्ड को तोड़ने के बेहद करीब

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल