Homeस्पोर्ट्सSubstitute Impact Player Rule: बीसीसीआई का नया नियम, खेल में 'इम्पैक्ट प्लेयर'...

Substitute Impact Player Rule: बीसीसीआई का नया नियम, खेल में ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ लाने की तैयारी से मैच होगा और भी रोमांचक

Substitute Impact Player Rule: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड अब घरेलू क्रिकेट में एक बड़ा बदलाव करने जा रहा है। नए नियम को लाने के बाद मैच में 11 की बजाय 15 खिलाड़ी शामिल किए जा सकते हैं। इस नए नियम को ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ का नाम दिया गया है। घरेलू क्रिकेट में टेस्टिंग के बाद इस नियम को अगले साल होने वाले आईपीएल 2023 सीजन में लागू किया जा सकता है। यह नियम ऑस्ट्रेलियाई टूर्नामेंट बिग बैश लीग में भी ‘एक्स फैक्टर’ से नाम से लागू है। लेकिन ऑस्ट्रेलियाई में 15 की बजाय 13 प्लेयर्स को खेलने की अनुमति दी जाती है।

टी-20 लोकप्रियता को देखते हुए बनाया नियम

बीसीसीआई ने नए नियम को लेकर सभी राज्यों में एक सर्कुलर भेजा है जिसमें कहा गया है कि टी-20 क्रिकेट की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए इस नए नियम को लाने की तैयारी की जा रही है। नियम के टेस्टिंग के बाद सबसे पहले घरेलू क्रिकेट में ही इस नियम को लागू किया जाएगा। इसी कड़ी में बीसीसीआई सबसे पहले 11 अक्टूबर से शुरू हो रहे टी-20 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में इस नियम को लागू कर सकता है।

Also Read: Ajay Jadeja: अजय जडेजा ने टीम कॉन्बिनेशन को लेकर कोच और कप्तान को प्रेस कांफ्रेंस में दी सलाह, इन बातों से बचें

4 सब्सिट्यूट के नाम

अब नए नियम के बारे में बात करें तो इसके लागू होने के बाद मैच और भी ज्यादा रोमांचक हो जाएगा। नियम के मुताबिक टीम को टॉस के समय प्लेइंग-11 के साथ-साथ चार अन्य खिलाड़ियों को 4 सब्सिट्यूट के नाम बताने होंगे। इन 4 खिलाड़ियों में से किसी एक को इम्पैक्ट प्लेयर नियम के तहत प्लेइंग-11 में शामिल प्लेयर से रिप्लेस किया जा सकता है। इम्पैक्ट प्लेयर में जिस खिलाड़ी का इस्तेमाल किया जाएगा वहीं मैच खेलेगा और प्लेइंग-11 में बाहर किया गया खिलाड़ी मैच नहीं खेल सकेगा। इंपैक्ट प्लेयर के बारे में थर्ड एंपायर और फोर्थ अंपायर को भी जानकारी देनी होगी।

Also Read: Health Tips: डेंगू में न खाएं खुद की मर्जी से दवाई, पड़ सकता है भारी

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -

Latest Post

Latest News

- Advertisement -