Homeस्पोर्ट्सSubstitution Rule in Cricket: अब सब्स्टिट्यूट खिलाड़ी को मिलेगा मौका, मैच होगा और...

Substitution Rule in Cricket: अब सब्स्टिट्यूट खिलाड़ी को मिलेगा मौका, मैच होगा और भी रोमांचक

Substitution Rule in Cricket:  बीसीसीआई अक्टूबर में शुरू हो रही सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी से घरेलू टी20 मैचों में टीमों को सब्स्टिट्यूट उतरने का मौका देगी। अब फुटबॉल, रग्बी, बास्केटबॉल और बेसबॉल जैसे खेलों में आपने अक्सर देखा होगा कि टीम मैदान में मौजूद अपने किसी खिलाड़ी को बेंच पर बिठाकर उसकी जगह अन्य खिलाड़ी को उतार देती है। अब यह नियम क्रिकेट में भी लागू किया गया जाएगा। इस नियम को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नहीं बल्कि केवल भारत में घरेलू टूर्नामेंट के दौरान देखा जा सकेगा।

सब्स्टिट्यूट खिलाड़ी

इस नए नियम को ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ का नाम दिया गया है। जिसके तहत टीमें रणनीतिक तौर पर अपने किसी एक खिलाड़ी को सब्स्टिट्यूट के तौर पर मैदान में उतार सकेगी। इस नियम के तहत टीमों को टॉस के वक्त अपनी प्लेइंग-11 का ऐलान करते समय 4 अतिरिक्त खिलाड़ियों के नाम बताने होंगे। मैच के 14वें ओवर तक टीम सब्स्टिट्यूट खिलाड़ी को मैदान पर भेज सकती हैं। लेकिन मैदान पर मौजूद अंपायर या फोर्थ अंपायर को भी ओवर खत्म होने पर अपने सब्स्टिट्यूट खिलाड़ी की जानकारी देनी होगी।

Also Read: Sri Lanka Squad For T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप के लिए श्रीलंका टीम का चयन, दुष्मंता चमीरा की हुई टीम में वापसी

2005 में अपनाई थी तकनीक

यदि टीम अपने सब्स्टिट्यूट खिलाड़ी को खिलाना चाहती है तो बाहर किया हुआ खिलाड़ी पूरे मैच से ही बाहर रहेगा। इसके अलावा वह खिलाड़ी फील्डिंग करते हुए भी नहीं देखा जा सकेगा। बता दें कि आईसीसी साल 2005 में क्रिकेट में सब्सीट्यूट को आजमा चुका है तब एक साल के अंदर ही इस नियम को हटा दिया गया था। अब बीसीसीआई घरेलू टूर्नामेंट में इसका प्रयोग कर इसे आईपीएल में लाने की योजना बना रही है। कहा जा रहा है कि यह नियम खेल को और रोचक बना सकता है।

Also Read: मात्र 53 हजार में मिल रहा iphone 14, यहां से खरीदनें पर होगा सपना पूरा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -

Latest Post

Latest News

- Advertisement -