Homeख़ास खबरेंSupreme Court on BCCI: सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला BCCI पद पर...

Supreme Court on BCCI: सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला BCCI पद पर बने रहेंगे गांगुली और जय शाह

Supreme Court on BCCI: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) और सचिव जय शाह (Jay Shah) का कार्यकाल आगे बढ़ाने का रास्ता साफ हो गया है। सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को बीसीसीआई को अपने संविधान में संशोधन करने की अनुमति दे दी। इसके चलते 2019 में बोर्ड के पदाधिकारी बने गांगुली और शाह 2025 तक अपने पद पर बने रह सकते हैं।

कोर्ट के आदेश पर बना था नया सविंधान

साल 2013 में इंडियन प्रीमियर लीग में हुए भ्रष्टाचार को आधार बनाते हुए क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बिहार ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थी। मामले को सुनते हुए कोर्ट ने माना था कि क्रिकेट बोर्ड में बड़े पैमाने पर सुधार की जरूरत है। सुप्रीम कोर्ट ने देश के पूर्व मुख्य न्यायाधीश जस्टिस आर एम लोढ़ा की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया था। लोढ़ा कमेटी की सिफारिशों के आधार पर कोर्ट ने बीसीसीआई को संविधान बनाने के लिए कहा। साल 2018 में लागू हुए इसी संविधान के कुछ बिंदुओं को लेकर क्रिकेट बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था।

Also Read: Sachin Tendulkar Video: सचिन तेंदुलकर ने वीडियो में सिखाया कैसे धोएं बैट, देखें वीडियो

सुप्रीम कोर्ट ने दी राहत

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के याचिका में जो सबसे प्रमुख मांग थी कि राज्य क्रिकेट बोर्ड और बीसीसीआई को मिलाकर कुल 6 साल के कार्यकाल के बाद 3 साल के कूलिंग ऑफ के नियम को हटाया जाए। बोर्ड ने कहा था कि अगर किसी पदाधिकारी ने 6 साल बीसीसीआई में ही बिताए हैं तभी कूलिंग ऑफ का नियम लागू होना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ और हिमा कोहली की बेंच ने फैसला लिया है।

सौरव गांगुली 2014 में बंगाल क्रिकेट बोर्ड के सचिव बने थे. जय शाह भी उसी साल गुजरात क्रिकेट बोर्ड के सचिव बने थे. इस हिसाब से 2020 के बाद से दोनों बीसीसीआई के पद के अयोग्य हो गए थे। अब कोर्ट ने संविधान में बदलाव को हरी झंडी दे दी है। यानी 2019 में BCCI पदाधिकारी बने यह दोनों लोग अगर फिर से चुने जाते हैं तो 2025 तक अपने पद पर रह सकेंगे।

Also Read: UP News: CM योगी ने गोरखपुर को दिया पहले हेल्थ एटीएम का तोहफा, एक सैंपल से हो सकेंगी मरीज की 59 जांच

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -

Latest Post

Latest News

- Advertisement -