Home स्पोर्ट्स The Ashes: पांचवे मैच में बॉल बदलने पर खड़ा हुआ विवाद, ICC...

The Ashes: पांचवे मैच में बॉल बदलने पर खड़ा हुआ विवाद, ICC ने तोड़ी चुप्पी

0

The Ashes: साल 2023 का एशेज काफी शानदार रहा। दोनों टीमों ने एक दूसरे को पूरी सीरीज में कड़ी टक्कर दी। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच यह सीरीज 2-2 की बराबरी पर खत्म हुई। ओवल के मैदान पर खेला गया 5वां टेस्ट मैच कई कारणों की वजह से चर्चा में बना हुआ है।

पांचवे मैच में हुआ बॉल बदलने पर बवाल

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेले गए एशेज के आखिरी टेस्ट मैच में बॉल बदलने को लेकर बड़ा बवाल खड़ा हो गया है। दरअसल, मैच की चौथी इनिंग में जब ऑस्ट्रेलिया 383 लक्ष्य का पीछा कर रही थी। पारी के 36 वें ओवर में अंपायरों ने गेंद बदलने का फैसला किया। इस गेंद को बदलने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने धड़ाधड़ विकेट खोने शुरू कर दिए। कहा जा रहा है कि यह फैसला मैच का टर्निंग पॉइंट साबित हुआ। इस पूरे विवाद पर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग ने जमकर अंपायरों के फैसले पर आलोचना की।

अब इस पूरे विवाद के बीच ICC ने बयान जारी किया है। ICC ने अंपायरों द्वारा गेंद बदले जाने के फैसले पर किसी भी तरह की टिप्पणी करने से साफ़ इंकार कर दिया है। साथ ही ICC ने यह भी कहा कि मैच शुरू होने से पहले सभी गेंदों का चुनाव कर लिया जाता है। ऐसे में मैच के बीच जब कभी गेंद को बदला जाता है तो वह मैच की स्तिथि को मद्देनजर रख कर बॉक्स में से लिया जाता है। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया को पांचवे मैच में 49 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

इस मैच के बाद इस खिलाड़ी ने क्रिकेट को कहा अलविदा

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एशेज हमेशा से ही एक याद सीरीज के रूप में याद रखा जाता है। कुछ ऐसा इस एशेज में भी हुआ, बॉल बदलने पर छिड़े विवाद के अलावा इस यह सीरीज इंग्लैंड के महान तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड की आखिरी सीरीज के रूप में भी याद रखी जाएगी। ब्रॉड के नाम टेस्ट क्रिकेट में 604 विकेट हैं। इसके अलावा संन्यास से वापस आए मोईन अली ने एक बार फिर टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version