- विज्ञापन -

Latest Posts

Virat Kohli: ‘कभी नहीं भूल सकता 23 अक्टूबर की वो शाम’, कोहली ने इंस्टाग्राम के जरिए भारत-पाक मैच से जुड़ी यादें ताजा की

Virat Kohli: ऑस्ट्रेलिया का एतिहासिक मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड, टी-20 विश्व कप का पहला और अहम मुकाबला, भारत के सामने पाकिस्तान की टीम और किंग कोहली की वो 82 रनो की नाबाद पारी कोई भी क्रिकेट फैंस भूल नहीं सकता। कई क्रिकेट विशेषज्ञों ने कोहली की पारी को अब तक की सर्वश्रेष्ठ टी-20 पारी बताया। वहीं एक महीने बाद विराट कोहली (Virat Kohli) को भी इस मैच की याद आई है। टूर्नामेंट से पहले और इस मैच के बाद भारत को विश्व कप जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा था। लेकिन दुर्भाग्यवश भारत विश्व कप जीतने में तो सफल नहीं हुआ परन्तु विराट की इस पारी ने भारतीयों को खुश होने का मौका दे दिया था। विराट ने भी इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए भारत-पाक की वो 23 अक्टूबर की शाम को याद किया है।

‘कभी नहीं भूल सकता वो दिन’: विराट

भारत-पाकिस्तान का वो मैच इतिहास में पन्नो में दर्ज हो चुका है, जब कोहली ने मेलबर्न में करीब 90 हजार दर्शकों के सामने 53 गेंदों पर 82 रन की नाबाद पारी खेली। इस पारी की बदौलत विराट कोहली (Virat Kohli) ने भारतीय टीम को अपने दम पर जीत दिलाई थी। दोनों टीमों के बीच ये मैच 23 अक्टूबर 2022 को खेला गया था। कोहली ने इस तारीख को खास बताते हुए अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से पोस्ट कर लिखा, ’23 अक्टूबर का वो दिन मेरे दिल में हमेशा खास रहेगा। क्रिकेट के खेल में ऐसी ऊर्जा पहले कभी महसूस नहीं हुई। क्या अद्भुत शाम थी वो।’

विराट का यादगार छक्का

भारतीय टीम को मैच जीतने के लिए आखिरी 8 गेंदों पर 28 रनों की दरकार थी। भारत के लिए स्टार बल्लेबाज विराट कोहली क्रीज पर थे। पाकिस्तान की तरफ से 19वां ओवर डाल रहे हारिस रऊफ की पांचवी गेंद पर कोहली ने करिश्माई छक्का मारा जिससे देखकर सब दंग रह गए। विराट ने हारिस की अगली गेंद को फिर छक्के के लिए भेज दिया। इस ऐतिहासिक पारी की बदौलत भारत ने इस मुकाबले को जीत लिया।

मैच का सूरत-ए-हाल

भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान को बल्लेबाजी का न्योता दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान की टीम ने स्कोर बोर्ड पर 8 विकेट के नुकसान पर 159 रन लगा दिए थे। भारतीय टीम के मजबूत बल्लेबाजी लाइन अप को देखते हुए ये टारगेट आसान दिखाई पड़ रहा था। लेकिन पाकिस्तान के तेज गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए। रोहित शर्मा और केएल राहुल दोनों को ही 10 रन के स्कोर तक पवेलियन भेज दिया। भारतीय टीम की मुश्किलें यहीं समाप्त नहीं हुईं। स्टार क्रिकेटर सूर्यकुमार जो विश्व कप से पहले बेहतरीन फॉर्म में दिख रहे थे वो भी पहले मुकाबले में कुछ खास कर नहीं पाए। जिसके बाद दूसरे छोर पर खड़े विराट कोहली का साथ देने के लिए हार्दिक पंड्या आए। दोनों के बीच शानदार साझेदारी हुई पर इस साझेदारी में महत्वपुर्ण योगदान विराट कोहली का था। विराट ने अपने दम पर 53 गेंदों 82 रन जड़कर भारत को एक यादगार जीत दिला दी थी।

ये भी पढ़ें: Sania Mirza Shoaib Malik: तलाक की अटकलों को सानिया के नए रहस्यमयी पोस्ट ने दिया बल, कहा- ‘दिल भारी हो तो ब्रेक लें’

WC 2022 में सबसे अधिक रन

इस विश्व कप में विराट कोहली (Virat Kohli) ने कुल 6 पारियों खेली जिसमें उन्होंने 98.67 की बेहतरीन औसत और 136.41 की लाजवाब स्ट्राइक रेट से 296 रन बनाए। उन्होंने इस विश्व कप की 6 पारियों में 4 बार 50 रन या उससे ज्यादा के आंकड़े को छुआ। पाकिस्तान के खिलाफ पहले मैच में खेली 82 रनो की नाबाद पारी उनकी इस विश्व कप में सर्वश्रेष्ठ पारी थी। विराट कोहली लगातार आईसीसी टूर्नामेंट में शानदार फॉर्म में दिखते रहे है। इससे पहले साल 2014 और 2016 में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में कोहली ही सबसे ऊपर थे। विराट ने 2014 में 319 तो 2016 में 296 रन बनाये थे। उन्हें दोनों बार ‘प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट’ के अवार्ड से नवाजा गया।

ये भी पढ़ें: Sachin Tendulkar: फैसलाबाद की ग्रीन टॉप विकेट पर जब 16 साल के सचिन के सामने नतमस्तक हुआ था पूरा पाकिस्तान, देखें Video

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल