Homeस्पोर्ट्सजानिए आखिर ऐसा क्या हुआ की भारत को ओलंपिक्स में गोल्ड दिलाने...

जानिए आखिर ऐसा क्या हुआ की भारत को ओलंपिक्स में गोल्ड दिलाने वाले बिंद्रा ने खुद को बताया “डरपोक”

शुक्रवार को इंडिया टुडे कॉन्क्लेव 2021 समारोह में शामिल हुए भारत को ओलंपिक्स में गोल्ड मेडल दिलाने वाले ब्वॉयज अभिनव बिंद्रा और नीरज चोपड़ा। अभिनव बिंद्रा जिन्होंने ओलंपिक्स में भारत के इतिहास का पहला गोल्ड मेडल जीता था।

बिंद्रा ने 2008 के बीजिंग ओलंपिक में दस मीटर एयर राइफल कॉम्पिटिशन में भारत को उसका पहला गोल्ड मेडल दिला कर एक नया इतिहास बनाया था। इसके साथ-साथ वह ओलंपिक की व्यक्तिगत कॉम्पिटिशन में पीला तमगा जीतने वाले भारत के पहले खिलाड़ी बने।

Next Olympics cycle will be tricky' - Former shooter Abhinav Bindra

नीरज चोपड़ा जो देश के नए पोस्टर बॉय के रूप में उभरे हैं, उन्होंने इसी साल हुए टोक्यो ओलंपिक्स में भारत को उसका दूसरा गोल्ड मेडल जीताया। नीरज चोपड़ा ने भारत को जेवलिन थ्रो में स्वर्ण पदक दिलाया, यह भारत का जेवलिन थ्रो में पहला पदक हैं।

यह भी पढ़े- जम्मू-कश्मीर में आतंक फैलाने और मुसलमानों को बदनाम करने के लिए, आतंकी कर रहे है सिलेक्टेड लोगों की हत्या

देश का आने वाला भविष्य

मीडिया से बात करते हुए अभिनव बिंद्रा ने कहा कि, ” पिछले एक दर्शक में भारतीय खेल के वातावरण में अत्यधिक सुधार आया हैं, देश में खेल का वातावरण काफी बदल गया है जो काफी अच्छी बात हैं। मैं उस वक्त पला-बढ़ा हूं, जब हम भारतीयों का खेल जीतने से ज्यादा डिफेंसिव हुआ करता था। मैं किसी और के बारे में क्या बोलो “मैं अपने खेल को लेकर खुद डरपोक था” जो बिल्कुल सही नहीं था। लेकिन हमारे आज के एथलेटिस पूरी तरह निर्भय हैं, वह किसी से नहीं डरते। वह किसी भी खेल में सामने वाली टीम को हराने का मादा रखते हैं, उनके अंदर जीतने की ललक साफ नजर आती हैं। मैं यह पूरे विश्वास से कह सकता हूं की देश का आने वाला दर्शक खेलों के नाम रहेगा” ।

Tokyo Olympics 2020: Who Is Neeraj Chopra's Coach and Physio?

नीरज चोपड़ा ने बताया कि वह अभिनव बिंद्रा से 2018 में एशियन गेम्स के बाद पहली बार मोहाली में मिले थे। नीरज ने बताया कि 2008 बीजिंग ओलम्पिक में अभिनव बिंद्रा ने जब स्वर्ण पदक जीता था, उस वक्त हमें उनके बारे में नहीं पता था। हमने बस इतना सुना था की वह व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं। उस वक्त हमने सर को फॉलो किया था और उनकी तरह पदक जीतने की तैयारी शुरू कर दी थी। जब मैंने जैवलिन शुरू किया और दूसरे खेलों को समझने लगा तब उस वक्त अभिनव सर के बारे में और जानने का मौका मिला।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -spot_img