Homeटेक & ऑटोAmazon और Apple पर 17 अरब रुपये का जुर्माना, जानें- इटली में...

Amazon और Apple पर 17 अरब रुपये का जुर्माना, जानें- इटली में कौन सी गलती की मिली सजा

Amazon और Apple दोनों कंपनियों का दुनिया में बाजार बहुत बड़ा है। दोनों ही अमेरिकी टेक कंपनी हैं और दोनों पर ही भारी जुर्माना लगाया गया है। इन दोनों कंपनियों पर 200 मिलियन यूरो यानी लगभग 17 अरब रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया गया है। ये जुर्माना Apple और Beats प्रोडक्ट्स की सेल में एंटी-कंपीटिटिव कॉपरेशन की वजह से लगाया गया है। बीट्स ऑडियो प्रोडक्ट्स बनाती है।

किस पर कितना जुर्माना ?

कंपनियों के बीच हुए समझौते में Apple और Beats के प्रोडक्ट्स को केवल सेलेक्टेड रिसेलर ही Amazon की इटालियन साइट Amazon.it पर बेच सकते थे। कंपीटिशन वॉचडॉग ने कहा कि, ये यूरोपियन यूनियन रूल्स का उल्लंघन है। ऑथोरिटी ने 68.7 मिलियन यूरो का फाइन Amazon और 134.5 मिलियन यूरो का फाइन Apple पर लगाया। इसके अलावा Apple और Beats प्रोडक्ट्स पर Amazon.it पर लगे रिस्ट्रीक्शन को भी हटाने को कहा गया।

APPLE ने दी सफाई

Apple ने कुछ भी गलत करने से इनकार करते हुए कहा कि, ये फाइन को अपील करने का प्लान कर रहा है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को Apple ने कहा कि वो सुनिश्चित करते हैं कि कस्टमर को खरीदारी करने पर ओरिजिनल प्रोडक्ट मिले। इसके लिए वो रिसेलर पार्टनर के साथ लगातार काम करते हैं। इसके लिए उनके पास डेडिकेटेड एक्सपर्ट टीम है। ये लॉ-इनफोर्समेंट, कस्टमर और मर्चेंट्स के साथ काम करती है। इससे ये सुनिश्चित हो पाता है कि ऐपल का genuine प्रोडक्ट ही कस्टमर को मिले।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -