Homeटेक & ऑटोभारत में जल्द लॉन्च होगा DAO EV, इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज में...

भारत में जल्द लॉन्च होगा DAO EV, इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज में बढ़ेगा मार्केट का कॉम्पिटिशन

धीरे-धीरे ही सही लेकिन भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर का बाजार बढ़ रहा है। पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों को बीच लोग अब इलेक्ट्रिक वाहनों की तरह रुख कर रहे हैं।

धीरे-धीरे ही सही लेकिन भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर का बाजार बढ़ रहा है। पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों को बीच लोग अब इलेक्ट्रिक वाहनों की तरह रुख कर रहे हैं। इसी कड़ी में अब DAO EV टेक भारतीय बाजार में अपने स्कूटर की रेंज लॉन्च करने वाला है। कंपनी एक बार में 4 स्कूटरों को लॉन्च करेगी। जिसमें DAO 703, ZOR 405, इलेक्ट्रिक 106 और 108। ये स्कूटर पूरे देश में लॉन्च किए जाएंगे।  जिसकी शुरुआत तेलंगाना और आंध्र प्रदेश से होगी। इसके अलावा, कंपनी हैदराबाद में निर्मित उत्पादों के साथ 100 प्रतिशत मेक इन इंडिया परियोजना होने का दावा करती है।

अगले साल स्कूटर लॉन्च कर सकती है कंपनी 


कंपनी Dao 703 का भारत में लॉन्च जनवरी 2022 में कर सकती है।  भारत में Dao 703 e स्कूटर की कीमत का खुलासा भी हो गया है।  इसकी स्टिकर कीमत 1.2 लाख रुपये है, लेकिन ईवी सब्सिडी के बाद स्कूटर की कीमत 86,000 रुपये होगी। भारत में  703 की बुकिंग भी अब शुरू हो गई है, लेकिन देश में इसकी डिलीवरी अगले साल जनवरी में शुरू होगी। इलेक्ट्रिक स्कूटर के फीचर्स की बात करें तो Dao 703 में 72 V BLDC मोटर मिलती है जिसका मैक्सिमम पावर आउटपुट 3500W है। बैटरी 72 V LFP Li-ion यूनिट है। कंपनी का दावा है कि यह नया इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बार चार्ज करने पर 100 किमी तक जा सकता है और 70 किमी/घंटा की अधिकतम स्पीड पर दे सकता है।

यह भी पढ़े:Microsoft ने इवेंट में लॉन्च किये बेहतरीन डिवाइस, पढ़ें सेकेंड जेनरेशन सरफेस डुओ 2 और लैपटॉप बुक की पूरी डिटेल


स्कूटर की प्री-बुकिंग भी शुरू


इसके अलावा एलईडी हेडलाइट, एलईडी ब्लिंकिंग, एलईडी टेल लाइट, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी स्कूटर को नया लुक देने में मदद करेंगे। कंपनी भारत में अपना नेटवर्क बिछाने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रही है। कंपनी ईवी टेक ने पहले चरण में दक्षिण भारत में 20 डीलरों के साथ कनेक्टिविटी बनाने की योजना बनाई है। हालांकि स्कूटर के  बाजार में आने से पहले ही उसकी प्री-बुकिंग शुरू हो चुकी है। स्पष्ट है कि भारत अब इलेक्ट्रिक वाहनों का बड़ा और उभरता बाजार बनता जा रहा है। पूरा विश्व भारत में निवेश कर अपना बाजार बढ़ाना चाहता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -