Homeटेक & ऑटोAir Conditioner: Ac की ये प्लेट बदलें और बिजली का बिल आधा...

Air Conditioner: Ac की ये प्लेट बदलें और बिजली का बिल आधा कर लें, कूलिंग भी होगी दोगुनी

गर्मियों के मौसम में तापमान कितनी तेजी से ऊपर चढ़ता है कि बिना एसी के काम ही नहीं बनता। ऐसी की डिमांड इस कदर बढ़ जाती है कि मार्केट से स्टॉक भी खत्म हो जाता है। आज हम आपके लिए एक ऐसा डिवाइस लेकर आए हैं जिसे आप एसी में बदलने के बाद कूलिंग डबल कर सकते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा ये है कि इससे एसी बिजली की खपत भी काफी कम करता है। इस डिवाइस को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से खरीदा जा सकता है।

आपको बता दें कि इससे के बिजली की खबर करने के कई कारण हो सकते हैं एक बड़ा कारण PCB के खराब होने का भी हो सकता है पीसीबी खराब होने के बाद ऐसी चलता तो है लेकिन कूलिंग बहुत ज्यादा कम करने लगता है। साथ ही इसकी कीमत भी अच्छी खासी होती है।लेकिन यह एक बड़ी वजह होती है अगर आप का एसी इनवर्टर है तो यह जल्दी खराब हो सकता है।

PCB खराब होने के कारण

पीसीबी खराब होने के पीछे बहुत सारे कारण होते हैं। एक बड़ा कारण होता है इसमें पानी चला जाए। इनवर्टर एसी में दो PCB होते हैं। एक PCB इनडोर यूनिट में लगा होता है।जबकि दूसरा PCB आउटडोर यूनिट में लगा होता है। आउटडोर यूनिट का PCB ज्यादा जल्दी खराब हो जाता है, क्योंकि आमतौर पर आउटडोर यूनिट बाहर की साइड लगा होता है। बारिश आने की स्थिति में भी ऐसा होता है।

पीसीबी रिपेयर करने के बहुत सारे तरीके हैं लेकिन यह इंजीनियर ही कर सकता है। आमतौर पर खराब होने के बाद पीसीबी को रिप्लेस किया जाता है। अब बात करें अगर कीमत की तो यह हर कंपनी के हिसाब से अलग हो सकती है। कई बार PCB कंपनी के एसी पर भी निर्भर करती है। कई ऐसी की कीमत ज्यादा होती है तो उसके PCB की कीमत भी ज्यादा हो सकती है। हालांकि कंपनियों ने इस में काफी सुधार किया है।अब पीसीबी को काफी सुरक्षित जगह लगाया जाता है, लेकिन अभी भी इनवर्टर एसी में पीसीबी की शिकायत रहती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -