Homeटेक & ऑटोFan Fact: क्या आप जानते हैं भारत में क्यों लगाए जाते हैं...

Fan Fact: क्या आप जानते हैं भारत में क्यों लगाए जाते हैं तीन ब्लेड वाले पंखे?

Fan Fact: भारत में चाहे कोई भी मौसम हो हर घर में पंखा तो चलता ही है। गर्मियों के मौसम में तपती गर्मी से बचने के लिए लोग पंखे का इस्तेमाल करते हैं, तो वहीं कुछ लोग ठंडी के मौसम में भी पंखा चला ही लेते हैं। लगभग सभी घरों में आज के दौर में पंखे लगे हैं और उन पंखों में तीन ब्लेड लगे होते हैं, लेकिन आपको क्या पता है कि बाजार में कुछ ऐसे पंखे भी आने लगे हैं जिसमें चार ब्लेड लगे होते हैं?

आपको बता दें कि चार ब्लेड वाले पंखे ज्यादातर विदेशों में देखने को ही मिलते हैं। लेकिन क्या आपने कभी यह जानना चाहा है कि तीन और चार ब्लड वाले पंखे में क्या अंतर है? कभी ऐसे मन में सवाल उठा है कि तीन ब्लेड वाले पंखे कम हवा देते हैं और चार ब्लेड वाले पंखे ज्यादा हवा देते हैं? अगर नहीं तो चलिए आज हम आपको बताते हैं।

विदेशों में जैसे अमेरिका रूस और ठंडे देशों में चार ब्लेड वाले पंखे लगाए जाते हैं। यहां तो हर घर में एयर कंडीशनर लगा रहता है। ऐसे में इन घरों में चार ब्लड वाले पंखे एसी के सप्लीमेंट के तौर पर लगाए जाते हैं। यानी इनका इस्तेमाल कमरे में एसी की हवा फैलाने के लिए किया जाता है। वहीं भारत में आपको हर घर में अक्सर 3 ब्लड वाले पंखे मिल जाएंगे यहां पंखों का इस्तेमाल कमरे में हवा के लिए किया जाता है घरों में ऐसी काफी कम लगे होते हैं। ऐसे में हवा के लिए इन पंखों को लगाया जाता है।

चार ब्लडी के पंखों के मुकाबले तीन ब्लड वाले पंखे हल्के होते हैं और काफी तेज चलते हैं। इसी वजह से भारत में तीन ब्लड वाले पंखे यूज़ होते हैं। तीन और चार ब्लड वाले पंखे के बीच में अंतर यह है कि चार ब्लेड वाले पंखे तीन के मुकाबले ज्यादा बिजली खींचते हैं। ऐसे में बिजली की बचत के लिए भारत में ज्यादातर लोग तीन ब्लेड वाले पंखे का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा बाजार में 4 मिनट ब्लेड वाले पंखे ज्यादा महंगे मिलते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -