Homeटेक & ऑटोElectric Scooters Without Driving Licence: बच्चे भी चला सकेंगे स्कूटर को, नहीं...

Electric Scooters Without Driving Licence: बच्चे भी चला सकेंगे स्कूटर को, नहीं लगता ड्राइविंग लाइसेंस

Electric Scooters Without Driving Licence: आप जानते है कि मोटर वाहन चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की जरुरत होती है लेकिन क्या आप जानते ही देश में कुछ ऐसे भी वाहन है जिसे चलाने के लिए किसी प्रकार की लाइसेंस की जरुरत नही होती है। दरअसल, मोटर व्हीकल एक्ट हमें बिना लाइसेंस के गाडी चलाने की अनुमति नहीं देती तो आइए जानें ऐसे वाहन की जानकारी ले जिसके लिए लाइसेंस की जरुरत नही।

इन वाहनों पर नहीं चाहिए लाइसेंस

ऐसे वाहन जिसमें 250 वॉट से कम का इलेक्ट्रीक मोटर का इस्तेमाल किया गया है और उस वाहन की अधिकतम रफ्तार 25 किलोमीटर प्रति घंटे से ज्यादा न हो। यानी ऐसी गाड़ी को चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की जरुरत नहीं होती है।

हीरो इलेक्ट्रिक फ्लैश एलएक्स स्कूटर और ओकिनावा आर 30

  • ओकिनावा स्कूटर स्कूटर सिंगल चार्ज में 60 किलोमीटर चक चलाया जा सकता है जिसे चार्ज करने के लिए लगभग 4 से 5 घंटे का समय लगता है।
  • हीरो इलेक्ट्रिक फ्लैश एलएक्स स्कूटर 85 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम है जिसे चार्ज करने के लिए 4 से 5 घंटे तक का समय लगता है

ये भी पढ़ें: Ather Energy Electric स्कूटर की बढ़ी डिमांड, 867% तक बढ़ी सेल

एम्पीयर रियो प्लस

कंपनी का यह स्कूटर एक बार के चार्ज में 65 किलोमीटर तक चल सकता है। इस स्कूटर को चार्ज करने में लगभग 6 घंटे का समय लगता है।

बता दें कि 2030 तक देश को इलेक्ट्रिक स्कूटर को बढ़ावा देने के लिए 16 से 18 साल के उम्र को भी ई-स्कूटर चलाने की इजाजत मिली हुई है। यह पहली बार दोपहिया वाहन चलाने और इलेक्ट्रिक वाहन को बढ़ावा देने के लिए ग्रीन लाइसेंस प्लेट की शुरुआत के बाद इस नियम को लागू किया गया है।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -

Latest Post

Latest News

- Advertisement -