Homeटेक & ऑटोEmail Scam: साइबर वर्ल्ड का सबसे बड़ा स्कैम, अपराधियों ने अरबों रुपये...

Email Scam: साइबर वर्ल्ड का सबसे बड़ा स्कैम, अपराधियों ने अरबों रुपये ठगे, जानिए बचने का तरीका

Email Scam: आज के इंटरनेट (internet) युग में दुनिया तेजी से अपने सारे काम कर रही है। ऐसे में साइबर अपराध (cyber crimes) भी तेजी से बढ़ रहे है। आपने कई बार सुना होगा कि किसी के साथ इतने रुपयों की धोखाधड़ी (cheated) हो गई। या उसे इतनी आसानी से चुना लगा दिया गया कि जब तक वह समझ पाता, तब तक काफी देर गई। लेकिन क्या आपने कभी इंटरनेट के सबसे बड़े स्कैम (scam) के बारें में सुना है। ऐसे में साइबर अपराध की दुनिया में अब अपराधी ऐसे-ऐसे तरीके अपना रहे है, जिसे जानकर आप दंग रह जाओगे। ऑनलाइन फ्रॉड (online fraud) और और ईमेल से जुड़े हुए एक ऐसे ही अपराध ने दुनिया को झकझौर कर रख दिया।

साल 2021 सबसे बड़ा स्कैम

बिजनेस ईमेल स्कैम या फिर ईमेल अकाउंट कॉम्प्रमाइज की वजह से साल 2021 में लोगों को 2.4 अरब डॉलर (लगभग 187 अरब रुपये) का नुकसान हुआ। ये आंकड़ा काफी बड़ा है। बता दें कि इसमें बिजनेस और पर्सनल दोनों तरह के अकाउंट शामिल थे। इस स्कैम के बाद पूरी दुनिया में खलबली मच गई। साइबर अपराधियों ने उन अकाउंट्स को निशाना बनाया, जिनमें फंड ट्रांसफर होता था।

ये भी पढ़ें: Fan Fact: क्या आप जानते हैं भारत में क्यों लगाए जाते हैं तीन ब्लेड वाले पंखे?

एफबीआई की एक रिपोर्ट में किया गया दावा

एफबीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2021 में इस तरह के साइबर अपराध सबसे अधिक अमेरिका में हुए। जिस वजह से साइबर अपराध की दुनिया में काफी अधिक बढ़ोतरी हो गई। दावा किया जा रहा है कि इस साइबर अपराध के चलते बिजनेस और पर्सनल दोनों के तरह के लोगों को तकरीबन 2.4 अरब डॉलर का नुकसान हुआ।

इस तरह से किया स्कैम

यहां पर आपको बता दें कि साइबर अपराधी अपराध को अंजाम देने के लिए स्पूफिंग या पर्सनल ईमेल अकाउंट्स का यूज कर चुके हैं। इसके साथ आपको यहां पर जानकारी के लिए बता दें कि इन फ्रॉडेंट वायर ट्रांसफर्स को तुरंत ही क्रिप्टो करेंसी वॉलेट में ट्रांसफर कर लिया जाता है. इससे रिकवरी मुश्किल हो जाती है।

यहां पर जानिए साइबर अपराध से बचने का तरीका

अगर आपके पास भी ऐसा कोई ईमले आया है तो सबसे पहले उसके URL लिंक की जांच कि वह असली है या नकली। इसके बाद वेबसाइट पर लिखी हुई स्पेलिंग को ठीक से चेक करें, क्योंकि स्कैमर्स हमेशा किसी बड़ी वेबसाइट के नाम का उपयोग करते हैं और उसकी स्पेलिंग में थोड़ा सा बदलाव कर देते हैं, ताकि वह ओरिजनल लगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -