Homeटेक & ऑटोFlex-Fuel Car: इस गाड़ी के बाद बाद भूल जाएंगे पेट्रोल-डीजल की कारें,...

Flex-Fuel Car: इस गाड़ी के बाद बाद भूल जाएंगे पेट्रोल-डीजल की कारें, केंद्रीय मंत्री करेंगे लॉन्च

Flex-Fuel Car: भारत में लगाता बढ़ती महंगाई ने आम लोगों की जिंदगी पर खासा असर डाला है। ऐसे में इस बढ़ती महंगाई का सीधा असर लोगों के बजट पर पड़ा है। ऐसे में ईंधन की कीमतों में लगातार वृद्धि  लोगों को और अधिक परेशान कर रही है। वहीं, जहां एक ओर ऑटोमोबाइल सेक्टर में काफी तेजी आई है, तो वहीं, कुछ लोग पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के चलते नई कार खरीदने से पीछे भी हट गए हैं या फिर वो सीएनजी और इलेक्ट्रिक कार की तरफ मुड़े हैं।

आ रही है पहली फ्लेक्स फ्यूल Flex-Fuel Car कार

ऐसे में अगर आप भी अपनी नई कार को खरीदसे से पहले किसी भी तरह की दुविधा में है तो आपके लिए एक बड़ी खबर है, जी हां, अब आपको जल्द ही पेट्रोल और डीजल की कार से छुटकारा मिल सकता है। दरअसल, भारत में पहली बार फ्लेक्स फ्यूल (Flex-Fuel Car) कार आ रही है। जापान की कार निर्माता कंपनी टोयोटा अपनी इस कार को भारत में पेश करने जा रहा है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि टोयोटा किर्लोस्कर के द्वारा बनाई जा रही है। खात बात ये है कि इस कार को देश के केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी 28 सितंबर को पेश करेंगे।

ये भी पढ़ें: Ather Energy Electric स्कूटर की बढ़ी डिमांड, 867% तक बढ़ी सेल

अर्थव्यवस्था को मिलेगी मजबूती

भारत में इस कार के लॉन्च को लेकर काफी उत्साह नजर आ रहा है। नितिन गडकरी ने इस कार के बारे में बीते साल ही संकेत दिए थे। केंद्रीय परिवहन मंत्री ने कहा था कि इस कार के भारत में आने से भारत की अर्थव्यवस्था को काफी मजबूती मिलेगी।

गडकरी ने की ये खास अपील

गौरतलब है कि गडकरी ने कहा कि ऑटोमेटिव कंपोनेंट मैंफेक्चुरिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया के 62वें समारोह में कहा कि भारत में 35 फीसदी प्रदूषण जीवाश्म ईंधन से चलने वाली कारों से होता है। गडकरी ने आगे कहा कि इस समस्या को देखते हुए इथेनॉल जैसे विकल्पों पर गंभीरता से सोचना चाहिए, ताकि ऐसे विकल्पों पर अधिक काम किया जा सके। गडकरी ने कहा कि हमें देसी तरीकों, प्रभावी तकनीक, कम लागत को ध्यान में रखकर प्रदूषण से मुक्ति पाने के बारे में सोचना पड़ेगा, ताकि हमें इससे छुटकारा मिल सके।

गडकरी ने कहा कि अमेरिका, कनाडा और ब्राजील की तरह ही भारत में भी फ्लेक्स फ्यूल वाले इंजन को शुरु करने की अपील करता हूं। उन्होंने कहा कि इस तकनीक से भारत के ऑटोमोबाइल सेक्टर को काफी बढ़ावा मिलेगा।

Also Read: Handwriting Tips: बच्चों की गंदी हैंड राइटिंग को ऐसे बनाएं सुंदर, आज ही अपनाएं ये टिप्स

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -

Latest Post

Latest News

- Advertisement -