Homeटेक & ऑटोGmail Tricks: बिना ईमेल और फोन नंबर के रिसेट हो जाएगा जीमेल...

Gmail Tricks: बिना ईमेल और फोन नंबर के रिसेट हो जाएगा जीमेल पासवर्ड, जानिए आसान तरीका

Gmail Tricks: आज अधिकतर लोगों के पास स्मार्टफोन है। ऐसे में इन स्मार्टफोन (smartphone) पर कई तरह के ऐप भी मौजूद होते है। इनमें जीमेल (Gmail) भी एक महत्वपूर्ण ऐप है, जो लगभग हर स्मार्टफोन में होता है। जीमेल एंड्रॉयड फोन वालों के लिए कुछ अधिक ही खास है, क्योंकि बिना जीमेल के आप एंड्रॉयड फोन (Android phones) को चला ही नहीं पाओगे। ऐसे में आप एक बार सोच कर देखें कि अगर आप जीमेल का पासवर्ड भूल जाते है, तो क्या होगा। आप तो अपना फोन ही नहीं चला पाएंगे। तो हम आज इस समस्या का समाधान आपको बता देते है। अगर आप भी ऐसी किसी समस्या से जूझ रहे है, तो इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़िए। ताकि आपको किसी भी तरह की समस्या दोबारा न हो।

इस तरीके से करें अपना पासवर्ड रिसेट

सबसे पहले अकाउंट रिकवर करने के लिए आपको गूगल रिकवरी पेज पर जाना होगा। इसके बाद आपको अपनी जीमेल आईडी एंटर करनी होगी और फिर Next के ऑप्शन को सेलेक्ट कर लें। अब आपको स्क्रीन पर तीन ऑप्शन दिखाई देंगे, जहां ‘Enter your password’, ‘ Get verification on mail on recovery’  और ‘Try another way to sign in’ दिखाई देंगे। यहां आपको Try Another Way का ऑप्शन चुनना होगा। इसके बाद आपके अकाउंट पर नोटिफिकेशन आएगा।

ये भी पढ़ें: Twitter New Feature: ट्विटर ला रहा नया फीचर, अब यूजर्स कर पाएंगे ये काम!

जहां आपको yes का ऑप्शन चुनना होगा। अगर आपने अपना मोबाइल नंबर ऐड किया है, तो आपको सेंड पर क्लिक करना होगा नहीं, तो Try Another Way के ऑप्शन पर ही जाना होगा। इसके बाद आपकी परेशानी हल हो जाएगी। तकरीबन 72 घंटे, तीन दिन के बाद आपको पासवर्ड दोबारा सेट करने के लिए लिंक मिलेगा। इस लिंक की मदद से आप अपनी पासवर्ड चेंज कर सकते हैं।

इसपर गौर जरूर फरमाइए

इन सबके बाद आपको एक बात का ध्यान रखना है कि गूगल ये जानने के लिए तीन दिन का वक्त लेता है कि ये अकाउंट आपका है या नहीं। यहां पर आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यहां पर बताया गया तरीका तभी काम करेगा, जब आपने इस जीमेल आईडी से किसी अन्य डिवाइस पर लॉग इन कर रखा हो, अन्यथा ये तरीका काम ही नहीं करेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -