Homeटेक & ऑटोSmartphone: अब स्मार्टफोन बताएगा ब्लड प्रेशर और ऑक्सीजन, जानें कैसे

Smartphone: अब स्मार्टफोन बताएगा ब्लड प्रेशर और ऑक्सीजन, जानें कैसे

Smartphone: टेक्नोलॉजी ने कॉफी विकास किया है। अब हम ऐसे दौर में पहुंच चुके है जहां तकनीक की मदद से एक ही डिवाइस से कई काम कर सकते है। दरअसल, हम बात कर रहे है एक ऐसे शोध की जिसमें स्मार्टफोन की मदद से ब्लड ऑक्सीजन लेवल को मापा जा सकता है। शोध में 70 फीसदी का परिणाम स्मार्टफोन के कैमरे और फ्लैश लाइट का इस्तेमाल कर सामने आया है साथ ही फ्लैश लाइट और कैमरे की मदद से ही ब्लड में ऑक्सीजन के लेवल को चेक किया जा सकता है। बता दें कि यह शोध यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया सैन डिएगो और यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन के शोधकर्ताओं ने मिलकर किया है। यह शोध एनपीजी डिजिटल मेडिसिन जर्नल में पब्लिश किया है।

शोध का तरीका

शोधकर्ताओं ने शोध करते समय किसी व्यक्ती को उसकी हाथ की अंगुली को कैमरा सेंसर और फ्लैश लाइट्स पर एक साथ अंगुली रखने को कहा, जिसके लिए कंपनी ने गूगल नेक्सस 6 पी स्मार्टफोन का प्रयोग किया  और प्रोसेस को आगे करता रहा । जिसमें कैमरा तीन चैनल पर रिकॉर्ड कर रहा था। इसमें रेड ग्रीन और ब्लू है।

ये भी पढ़ें: Ather Energy Electric स्कूटर की बढ़ी डिमांड, 867% तक बढ़ी सेल

पहले भी  किये जा चुके है दावे

एक विशेष जानकारी के तहत पूरी तैयारी की गई  जिसकी मदद से वीडियो का विश्लेषण तैयार किया गया है,  साथ ही परिणाम के लिए कैमरे से रिकॉर्ड किए गए वीडियो की मदद से ब्लड में ऑक्सीजन के स्तर को बताया गया है। जानकारी के अनुसार पहले भी सैमसंग के फोन से ब्लड प्रेशर मापने का भी दावा किए जा चुके । इस लिस्ट में गूगल प्ले स्टोर पर कई ऐसे ऐप्स है जो इस तरह का दावा करते आई है जिसकी सच्चाई पर संदेह रहता है।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -

Latest Post

Latest News

- Advertisement -