Homeटेक & ऑटोGoogle News: अब डेटा लीक होने का डर होगा खत्म, Google सिक्योर...

Google News: अब डेटा लीक होने का डर होगा खत्म, Google सिक्योर करेगा आपके चैट्स

DLP वैसे लोगों पर लागू होगा, जो लगातार सेंसेटिव कंटेंट दूसरों के साथ शेयर करते रहते हैं। इसके जरिए कॉन्फिडेंशियल जानकारी को लीक होने से रोकने में मदद होगा।

आजकल सायबर फ्रॉड चरम पर है. डेटा लीक होने का खतरा हमेशा बना रहता है, ऐसे में लोग डरे हुए हैं कि, उनका प्राइवेट डेटा लीक न हो। हालांकि, Google ने ऐलान किया है कि, वो बिजनेस और Teams को अपना डेटा लीक होने से रोकने में मदद करने के लिए एक प्लान डेवलप करने पर जोर-शोर से काम कर रहा है। गूगल ने बताया है कि, वो Google चैट में एडमिन के लिए डेटा लॉस प्रीवेंशन को लेकर पालिसी बनाएगा। अगर आप इसको यूज करना चाहते हैं तो आपको साइन अप करना होगा।

क्या है DLP प्लान?
दरअसल, DLP वैसे लोगों पर लागू होगा, जो लगातार सेंसेटिव कंटेंट दूसरों के साथ शेयर करते रहते हैं। इसके जरिए कॉन्फिडेंशियल जानकारी को लीक होने से रोकने में मदद होगा। वहीं, डेटा को लीक होने से रोकने के लिए एडमिन को नियमों और सेटिंग्स के एक सेट तक पहुंच दी जाएगी, और कस्टमाइज करने का भी ऑप्शन रहेगा।

कैसे काम करता है डेटा लॉस प्रीवेंशन?
इसके जरिए ग्रुप में मैसेज को किसी भी जानकारी के लिए स्कैन किया जाएगा। इसमें सेंसेटिव जानकारी फिल्टर किए जाएंगे। मैसेज और इमेज भेजने से पहले स्कैन किए जाएंगे। गूगल के अनुसार वेबसाइटों के लिंक स्कैन नहीं होंगे। DLP के नियम केवल Google चैट तक सीमित नहीं होंगे और क्रोम और ड्राइव सहित दूसरे प्लेटफार्मों के लिए भी प्रयोग में लाया जाएगा।

यह भी पढ़े:CBSC CTET में आवेदन करने की अंतिम तिथि का हुआ एलान

अगर नियमों का उल्लंघन होता है तो एडमिन को तुरंत सूचना दी जाएगी। सेंसिटिव जानकारी शेयर करने का प्रयास करने वाले को तुरंत नोटिफिकेशन जाएगा, जिससे डेटा लीक होने के चांस कम होंगे और डेटा पूरी तरह सुरक्षित रहेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -