Homeटेक & ऑटोटाटा ग्रुप सेमीकंडक्टर असेंबली प्लांट लगाने के लिए तैयार, 4000 लोगों को...

टाटा ग्रुप सेमीकंडक्टर असेंबली प्लांट लगाने के लिए तैयार, 4000 लोगों को मिल सकता हे रोजगार

कोरोना महामारी की वजह से हर वर्ग को बड़ा झटका लगा है।महामारी ने ऑटो इंडस्ट्रीज को तगड़ा झटका दिया, उसके बाद चिप की कमी से संकट और गहरा गया। सेमीकंडक्टर की कमी की वजह से तमाम ऑटो कंपनियों की बिक्री में कमी आ गई है

टाटा मोटर्स ने इसी साल के शुरुआत में बताया था कि चिप्स संकट की वजह से जेएलआर की बिक्री पर असर पड़ा है। यही नहीं देश में भी टाटा की कई गाड़ियों की बिक्री घट गई। लेकिन अब इस संकट से निपटने के लिए टाटा कंपनी बड़ी तैयारी में नजर आ रही है। टाटा ग्रुप सेमीकंडक्टर असेंबली प्लांट लगाने के लिए बड़ा निवेश कर सकता है।

खबर यह है कि देश के 3 राज्यों में सेमीकंडक्टर असेंबली और टेस्ट यूनिट लगाने के लिए बातचीत कर रहा है रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी 2250 करोड रुपए निवेश कर सकती है। OSAT प्लांट लगाने का प्लानटाटा ग्रुप आउटर्सोस्ड सेमीकंडक्टर असेंबली एंड टेस्ट यानी OSAT प्लांट लगाने के लिए तमिलनाडु, कर्नाटक और तेलंगाना से बात कर रहा है।

इन राज्यों में प्लांट के लिए जमीन अधिग्रहण की बात भी चल रही है। बता दें कि टाटा ग्रुप ने कुछ महीने पहले कहा था कि वह सेमीकंडक्टर बिजनेस में एंट्री कर सकता है। टाटा समूह सॉफ्टवेयर के मामले में तो काफी मजबूत है। लेकिन अब यह हार्डवेयर में भी अपनी स्थिति मजबूत करना चाहती है। ग्रुप की फैक्ट्रियों में अगले साल के आखिरी में काम शुरू हो सकता है। सबसे अच्छी बात यह है कि इनमें 4000 लोगों को रोजगार मिल सकता है।

आपको बता दें कि दुनिया की तमाम बड़ी ऑटो कंपनियां सेमीकंडक्टर की कमी की परेशानी से जूझ रही है।भारत में फेस्टिव सीजन के दौरान वाहन की बिक्री में भारी गिरावट दर्ज की गई। दुनिया भर में सेमीकंडक्टर की कमी पिछले दिसंबर से शुरू हुई थी।

यह एक छोटी-सी चिप है, जिसका कारों में इस्तेमाल किया जाता है। हाईटेक वाहनों में कई तरह के चिप का इस्तेमाल होता है। सेफ्टी फीचर्स में भी चिप का इस्तेमाल होता है। एक तरह से सेमीकंडक्टर को इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का ‘दिमाग’ कहा जाता है। यही नहीं, ऑटो कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहनों पर फोकस कर रही हैं। इलेक्ट्रिक वाहनों में आम वाहनों के मुकाबले ज्यादा चिप लगते हैं। इसलिए चिप की सप्लाई में कमी से इलेक्ट्रिक वाहनों को भी झटका लग सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -