Homeटेक & ऑटोइस आसान तरीके से निकाल सकते हैं ATM से पैसे, नहीं पड़ेगी...

इस आसान तरीके से निकाल सकते हैं ATM से पैसे, नहीं पड़ेगी Debit Card की जरूरत

आज के समय में तेजी से बदलती टेक्नोलॉजी (technology) सबके लिए फायदेमंद साबित हो रही है। ऐसे में अब आम आदमी के लिए एक नई टेक्नोलॉजी आ गई है, जिससे हर एक इंसान को काफी सहूलियत होगी।

केंद्रीय रिजर्व बैंक का ये निर्णय काफी फायदेमंद साबित होगा

देश के केंद्रीय रिजर्व बैंक (RBI) ने लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कई तरह के कदम उठाएं है। इसी कड़ी में अब एटीएम (ATM) को लेकर एक बड़ी अपडेट सामने आई है। अब सभी बैंकों के एटीएम (ATM) से डेबिट कार्ड (debit card) या क्रेडिट कार्ड (Credit card) के बिना ही पैसे निकालने की सुविधा शुरू हो जाएगी. अब वो दिन दूर नहीं जब एटीएम से पैसे निकालने के लिए साथ में कार्ड रखने की जरूरत ही खत्म हो जाएगी। साथ ही क्लोनिंग के जरिए डेबिट एवं क्रेडिट कार्ड फ्रॉड को भी रोका जा सकेगा।

ये भी पढ़े: भारत में Hyundai की प्रीमियम एसयूवी Tucson जल्द ही होने वाली है लॉन्च, देखें लुक-फीचर्स

तो ये है आसान तरीका – चलिए जानिए

यहां पर हम आपको डिटेल में बताते हैं कि कैसे आप बिना कार्ड के रुपये निकाल सकते हैं। इस सर्विस को यूज करने के लिए बैंक में भी UPI सर्विस होना जरूरी है। आपको एटीएम मशीन में विथड्रॉ कैश (Withdraw Cash) के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा। उसके बाद ATM में UPI का ऑप्शन दिखेगा। इसको सेलेक्ट करने के बाद ATM स्क्रीन पर QR code दिखेगा। अब आप अपने यूपीआई एप से क्यूआर कोड स्कैन कर लें। अब जितने रुपए चाहिए, उसे फीड करें। UPI से रुपए निकालने की लिमिट 5000 रुपए रखी गई है। इसेक बाद आपको प्रोसीड पर क्लिक करना होगा। उसके बाद एटीएम से रुपए निकल आएंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -