Homeटेक & ऑटोZEM Car: कूड़े कचरे से बनी ये कार BMW को देती है...

ZEM Car: कूड़े कचरे से बनी ये कार BMW को देती है कड़ी टक्कर

ZEM Car: कोरोना महामारी के बाद एक बार फिर से दुनिया में कारों के निर्माण में काफी तेजी आ रही है। दुनियाभर में लोग एक बार फिर से कारों को खरीद रहे हैं। ऐसे में कारों की बिक्री भी जमकर हो रही है। इसका फायदा उठाते हुए कई ऑटोमोबाइल कंपनियां अपने नए-नए मॉडल्स को पेश कर रही है। ऐसे में जहां एक ओर इलेक्ट्रिक कारों में भी लगातार बदलाव आ रहा है। वहीं, भारत समेत दुनियाभर में इलेक्ट्रिक कारों की मांग लगातार बढ़ रही है।

ऑटोमोबाइल सेक्टर में हुआ चमत्कार

इसी बीच इलेक्ट्रिक कारों को लेकर कई तरह के प्रयोग किए जा रहे हैं, तो वहीं, हाईब्रिड कारें भी अपना बाजार तलाश रही है। ऐसे में इन दिनों एक कार जिसका नाम है जेम कार यानि कि जीरो एमिशन मोबिलिटी, को पेश किया गया है। इस कार  को देखकर हर कोई इसकी और साथ ही इसे बनाने वाली की भी तारीफ कर रहा है।


Also Read: Venue vs Brezza: हुंडई वेन्यू एसयूवी या ब्रेजा एसयूवी, इनमें से कौन सी आपके लिए बेहतर हैं

ZEM Car की खासियत

ऑटोमोबाइल सेक्टर में इस कार को एक बड़े बदलाव के तौर पर देखा जा रहा है। आपको बता दें कि नीदरलैंड के एक छात्राओं के समूह ने इस कार को बनाया है। नीदरलैंड के इन छात्रों के समूह ने ऐसी कार बनाई है, जो दुनिया की सबसे बड़ी समस्या में से एक प्रदूषण पर सीधा वार करेगी, मतलब है कि ये कार चलते समय वातावरण में पहले से ही मौजूद कार्बन को सोख लेगी, इससे पर्यावरण में और सुधार आएगा।

ZEM Car की डिटेल

नीदरलैंड में बनी इस कार को ZEM Car नाम दिया गया है। पर्यावरण को बिना कोई नुकसान पहुंचाएं उसे और बेहतर करने वाली ये कार आसपास के कार्बन को सोखकर उसे खत्म कर देती है। ZEM Car दिखने में किसी लग्जरी गाड़ी जैसी लगती है, लेकिन ये लग्जरी कार से काफी आगे है। जैम कार में एकसाथ दो लोग बैठ सकते हैं, इसमें लीथियम ऑयन की बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। कार के अधिकतर पुर्जे 3डी प्रिटिंड है और इस कार को रिसाइकिल प्लास्टिक से बनाया गया है।

Also Read: Handwriting Tips: बच्चों की गंदी हैंड राइटिंग को ऐसे बनाएं सुंदर, आज ही अपनाएं ये टिप्स

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -

Latest Post

Latest News

- Advertisement -