- विज्ञापन -

Latest Posts

6G Service: टेलीकॉम कंपनियों ने शुरू की 6G टेस्टिंग, मिलेगी एक मिलियन GB की स्पीड, जानें कब से हो सकती है शुरुआत

6G Service: साल 2022 में बहुत सी टेलीकॉम कंपनियों ने 5G मोबाइल नेटवर्क लॉन्च कर दिया है। हालांकि अभी कुछ ही जगहों के लिए इसका विस्तार किया गया है और कुछ शहरों में इसकी शुरुआत करने की तैयारी की जा रही है। इसके साथ ही उम्मीद जताई जा रही है कि पूरी तरह से इसका विस्तार होने में लगभग एक से दो साल का समय लग सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि 6G मोबाइल नेटवर्क के काम की भी शुरुआत हो चुकी है।

चीन में शुरू हुआ 6G पर काम

बता दें कि चीन ने 6G मोबाइल नेटवर्क पर काम शुरू कर दिया है। इस मामले में चीन काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। चीनी कंपनी ZTE ने दावा किया है कि उसने 1 मिलियन गीगाबिट्स की नेटवर्क स्‍पीड की खोज में 6G पर रिसर्च शुरू कर दी है। वहीं उनका कहना है कि वह टेक्‍नोलॉजी में नया इनोवेशन लाना चाहते हैं।

ये भी पढ़ें: Fake Identity: इस तरह से नहीं खरीद पाएंगे सिम, वॉट्सऐप, टेलीग्राम पर दी फर्जी पहचान तो होगी जेल

6G की रिसर्च में कितना हुआ खर्चा

खबरों की मानें तो साल 2022 में ZTE ने 6G की रिसर्च पर 16 बिलियन युआन यानी भारतीय रुपयों में करीब 183 अरब रुपये खर्च किए हैं। माना जा रहा है कि यह इस समय में कंपनी की ऑपरेटिंग कमाई का लगभग 17 फीसदी है। ZTE का कहना है कि 6G मोबाइल कम्‍युनिकेशन के क्षेत्र में क्रांति लाने वाली बड़ी चीज है। हालांकि अभी इसका डेवलपमेंट अपने शुरुआती फेस पर है।

कंपनी R&D कर्मचारियों पर कर रही फोकस

ZTE ने कहा कि उनका मकसद 6G को विकास के क्षेत्र में आगे लेकर आना है। कंपनी R&D कर्मचारियों पर फोकस कर रही है, क्योंकि R&D स्‍ट्रैटजी इस विकास का महत्‍वपूर्ण आधार है। वहीं कंपनी का कहना है कि वे ऑपरेटिंग इनकम का करीब 10 फीसदी R&D पर खर्च कर रहे हैं और वे 6G तकनीक के डेवलपमेंट के लिए अपनी कोशिशें जारी रखेंगे। 

2030 तक शुरू हो सकता है 6G मोबाइल नेटवर्क

वहीं अगर खबरों की मानी जाए तो उनका कहना है कि साल 2030 तक दुनिया में 6G की शुरुआत हो सकती है। 6G की रेस में ZTE अकेली नहीं है जो 6G की टेस्टिंग कर रही है। इसके अलावा भी कई कंपनियां 6G की टेस्टिंग पर काम कर रही हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया 6G का जिक्र

6G के मामले में भारत भी पीछे नहीं है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में 6G का जिक्र करते हुए कहा था कि इस दशक के आखिर तक 6G सर्विसेज को भारत में पेश करने की तैयारी हो रही है। प्रधानमंत्री ने यह ऐलान ‘स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2022′ ग्रैंड फिनाले को संबोधित करते हुए किया था। भारत के अलावा जापान, दक्षिण कोरिया और अमेरिका भी 6G मोबाइल नेटवर्क पर तेजी से काम कर रहे हैं।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल