Home टेक Ahmedabad Police: पुलिसकर्मी अब चिलचिलाती धूप में भी ले सकेंगे ठंडक का...

Ahmedabad Police: पुलिसकर्मी अब चिलचिलाती धूप में भी ले सकेंगे ठंडक का एहसास, ये AC Helmet ऐसे करेगा काम

0
AC Helmet
AC Helmet

Ahmedabad Police AC Helmet: बदलते समय के साथ तकनीक भी बदल रही है और इसी के साथ दिन प्रतिदिन आम लोगो से लेकर पुलिसकर्मियों व अन्य लोगों के लिए भी बेहतर से बेहतर तकनीक की खोज हो रही है। खबर है कि अहमदाबाद पुलिस ने अपने राज्य के ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को चिलचिलाती गर्मी से बचाने के लिए AC हेल्मेट को बनाने का निर्णय लिया है। इसके तहत अब जल्द ही राज्य के ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को इसका वितरण किया जाएगा जिससे कि उन्हें भीषण गर्मी से बचाया जा सके। इससे पहले उन्हें सर्दियों के मौसम में जैकेट और बारिश के मौसम में रेन कोट उपलब्ध कराए जाते थे।

अहमदाबाद पुलिस ने शुरू की AC हेलमेट की टेस्टिंग

भीषण गर्मी में ट्रैफिक पुलिसकर्मी सड़कों पर चिलचिलाती धूप में अपनी ड्यूटी के दौरान परेशान रहते हैं। इसको देखते हुए अहमदाबाद राज्य पुलिस ने इनके लिए AC हेल्मेट के टेस्टिग को मंजूरी दी है। बता दें कि गर्मियों में अहमदाबाद का मौसम बेहद खराब होता है और तापमान कभी-कभी 50 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर जाता है। इस स्थिती में भी ट्रैफिक पुलिस सड़कों पर खड़ा होकर राज्य की ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करती है। ऐसे में इस स्थिती को देखते हुए अहमदाबाद पुलिस का ये निर्णय सराहनीय है।

AC हेल्मेट की खासियत

इस AC हेल्मेट की खास बात ये है कि ये चार्जर से चलता है और दावा है कि एक बार चार्ज करने पर ये 8 से 10 तक घंटा तक चल सकता है। इसे अपनी सुविधा के अनुसार बंद और चालू किया जा सकता है। वहीं खबर ये भी है कि ये हेल्मेट पुलिसकर्मियों को गर्मी के साथ-साथ प्रदूषण से भी बचाने का काम करेगा। इसकी डिजाइन एकदम शानदार है और इसमें आगे ग्लास लगा हुआ है कि जो कि धूप और धूल दोनों से पुलिसकर्मियों की सुरक्षा करेगा। इसमें बैटरी अलग से लगेगी जिसे पुलिसकर्मी आसानी से अपने कमर में खोंस सकते हैं। इसमें लगा छोटा सा पंखा भी कारगर साबित होगा और पूरे शरीर पर हवा फेंकने की क्षमता के साथ लैस होगा। ऐसे में कहा जा रहा है कि अहमदाबाद पुलिस की यह पहल काबिले तारिफ है और यदि सब कुछ अच्छा रहा तो अन्य राज्य भी इस तर्ज पर अपने कदम आगे बढ़ा सकते हैं और अपने पुलिसकर्मियों के लिए इस तरह के हेल्मेट के इस्तेमाल को मंजूरी दे सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version