- विज्ञापन -

Latest Posts

How to save Internet: जल्द खत्म हो जाता है इंटरनेट डाटा तो फॉलो करें ये आसान टिप्स

How to save Internet: जैसे-जैसे लोगों के जीवन में मोबिल फोन का इस्तेमाल बढ़ने लगा है, वैसे-वैसे फोन में इंटरनट डाटा की खपत भी बढ़ती जा रही है। इस खपत को पूरा करने के लिए कंपनियां ज्यादा से ज्यादा डाटा लिमिट वाले प्लान्स लाती रहती हैं। इसके बावजूद कई लोगों को हमेशा ही शिकायत रहती है कि उनका डाटा प्लान फटाफट खत्म हो जाता है। इसके बाद उन्हें अलग से टॉप-अप कराना पड़ता हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप कैसे अपने फोन में डाटा को बचा सकते हैं। आपको कुछ ट्रिक्स का पालन करना होगा जिसके बाद आप नेट के फालतू उपयोग को कम कर सकते हैं।

Also read: Adblock Setting: ब्राउजर पर आने वाले Ads और पॉप-अप से हैं परेशान? इस सेटिंग को सेट करिए, मिल जाएगी अनचाहे Ads से राहत

फालतू डाटा का इस्तेमाल कैसे रोकें

डाउनलोड करके सुनते रहें

स्पोटिफाई, यू ट्यूब, गाना जैसी स्ट्रीमिंग सर्विसेज मोबाइल डाटा की खपत ज्यादा करती हैं। इसलिए अगर कोई एल्बम है जिसे आप जिम में, काम करते समय या रास्ते में लगातार सुन रहे हैं  तो सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप उन्हें डाउनलोड कर लें और इसे ऑफलाइन सुनें।

ज्यादा ऐड वाले ऐप्स से बचें

अकसर जब आप फोन में कुछ कर रहे हों या कुछ देख रहे हों तब अकसर ऐड आता है। ऐसे ऐप्स का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। साथ ही उन ऐप्स से भी दूरियां बना लें जो विज्ञापन ज्यादा दिखाते हैं। दरअसल यही आपका सबसे ज्यादा डाटा खर्च कर रहे होते हैं। अगर आप ऐसे ऐप्स का इस्तेमाल करना कम कर देंगे तो फालतू डाटा खर्च नहीं होगा।

ऑटोमैटिक अपडेट्स को रखें ऑफ

एंड्रॉयड या एपल प्ले स्टोर पर अकसर एप्स को लेकर अपडेट आते रहते हैं। ऐसे में अगर आप ऑटोमैटिक अपडेट्स को ऑन कर लेते हैं तो इससे आपका मोबाइल डेटा की खपत होती है क्योंकि बैकग्राउंड में आपके ऐप्स अपडेट हो रहे होते हैं जिससे आपका डेटा भी खत्म हो जाता है और आपको पता भीं नहीं चलता। इसके लिए आपको अपने फोन के एप स्टोर की सेटिंग्स में जाकर ऑटो अपडेट को ऑफ रखना चाहिए। जब आप वाईफाई एरिया में आएं तो उन्हें अपडेट कर लें।

ऑन करें डाटा सेवर

जब सारे तरीके फेल हो जाएं तो हमेशा डेटा सेवर मोड होता है जो आपके डाटा को सेव करता है। इससे बैकग्राउंड में रन कर रहे सारे ऐप्स खुद ही काम करना बंद कर देते हैं। इसे आप सेटिंग्स में नेटवर्क एंड डेटा के ऑप्शन में जाकर सेलेक्ट कर सकते हैं। इसके अलावा कई फोन्स में ये टॉप पर ही मौजूद होता हैं।

Must Read: UNSC मीटिंग के दूसरे दिन भी पाकिस्तान पर जमकर बरसे एस जयशंकर, कहा-‘आतंकवाद अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए है एक गंभीर खतरा’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल