- विज्ञापन -

Latest Posts

IMEI Registration: अब चोरी हुए स्मार्टफोन आसानी से मिल सकेंगे, इस पोर्टल से IMEI नंबर लिंक करना जरूरी

IMEI Registration: भारत में काफी तेजी से स्मार्टफोन का बाजार बढ़ा है। ऐसे में इसके साथ कई समस्याएं भी बढ़ी है। भारत में आए दिन कई लोगों के फोन चोरी होते हैं। ऐसें में भारत सरकार ने इस दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है। भारत सरकार के इस फैसले से आने वाले वक्त में फोन चोरी होने की घटनाओं में कमी आएगी।

सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान

दरअसल, भारत सरकार ने स्मार्टफोन के आईएमईआई (IMEI) नंबर को लेकर एक बदलाव करने का फैसला लिया है। बताते चले कि सरकार ने ये ऐलान किया है कि 1 जनवरी 2023 से भारत में बिकने वाले सभी स्मार्टफोन के IMEI नंबर का रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होगा। आपको बता दें कि ये कार्य देश में खोए हुए स्मार्टफोन को ब्लॉक करने वाली वेबासइट पर किया जाएगा। सरकार के इस कदम से सभी स्मार्टफोन के IMEI नंबर का प्रमाण पत्र लेना जरूरी होगा।

ये भी पढ़ें: E-Vino Electric Scooter चुटकियों में होता है चार्ज, जानें कीमत और फीचर

IMEI नंबर की खासियत

IMEI नंबर डिवाइस की यूनिक आईडी के तौर पर काम आता है। IMEI नंबर हर डिवाइस पर 15 अंकों में दिया गया होता है। वहीं, दूरसंचार नेटवर्क पर दिए गए कई नकली उपकरणों के चलते खोए हुए उपकरणों को तलाशना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में चोरी हुए फोन को ट्रेक करना काफी मुश्किल होता है। इस वजह से ही सरकार ने इस नियम का ऐलान किया है।

इस पोर्टल पर लिंक होगा IMEI नंबर

इस नियम के बारे में सरकार ने एक अधिसूचना में कहा कि देश के भीतर स्थानीय स्तर पर बने हुए या फिर बाहर से आयात किए सभी फोनों को देश में बेचने से पहले  उनका रजिस्ट्रेशन करना जरूरी होगा। सरकार ने बताया कि ‘Indian Counterfeited Device Restriction’ पोर्टल के साथ सभी स्मार्टफोन को रजिस्टर करना जरूरी होगा।

भारत सरकार ने खोए हुए और चोरी हुए फोन को ट्रेक करने के लिए सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर यानि कि सीईआईआर (CEIR) योजना को को पेश किया है। साथ ही कस्टम पोट्स के जरिेए फोन आयात करने के लिए प्रमाणपत्र हासिल करना जरूरी हो गया है।

Also Read: Relationship Tips: हेल्थी रिलेशनशिप के लिए कुछ आसान टिप्स जरूर फॉलो करें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल