Home टेक छोटू सी Pendrive लगाओ और बिजली का बिल भूल जाओ! जानें क्यों...

छोटू सी Pendrive लगाओ और बिजली का बिल भूल जाओ! जानें क्यों यहां नहीं आता बिजली का बिल?

0

Prepayment Meter: अब तक आपके घरों में बिजली के लिए इलेक्ट्रिसिटी मीटर द्वारा ली गई बिजली की रीडिंग के जरिए ही बिल बनाकर भेजा जाता है, लेकिन क्या आपको पता है दुनिया में ऐसी जगह भी हैं जहां पर बिजली बिल के लिए पहले पैसे देनें पड़ते हैं। इसके लिए प्री-पेंमेंट मीटर को लगाया जाता है और इसमें बिजली से पहले एक Pendrive जैसी डिवाइस लगानी होती है। इसके बाद घरों में बिजली आ जाती है और इस प्रीपेड इलेक्ट्रिसिटी सर्विस को United Kingdom (यूके) में इस्तेमाल किया जाता है। तो आइए इस बारे में सभी जानकारियां जानते हैं।

ये भी पढ़ें: Amazon Sale: खुलते ही घर को DJ बना देगा Blaupunkt Soundbar! 43 फीसदी छूट पर अभी खरीदें

क्या है ये प्रीपेमेंट मीटर डिवाइस

UK यानी ब्रिटेन में प्रीपेमेंट मीटर का इस्तेमाल किया जाता है और इस मीटर का इंडिया की तरह कभी बिल नहीं भेजा जाता है। यहां बिजली का इस्तेमाल करने के लिए प्रीपेमेंट मीटर में एक ख़ास तरह का डिवाइस लगाया जाता है और ये डिवाइस किसी Pendrive की तरह होती है जिससे मीटर चलता है। बता दें कि प्रीपेमेंट डिवाइस से बिजली चोरी जैसी गतिविधि को आसानी से रोका जा सकता है। इस डिवाइस वाले मीटर को कई देशों में भी लगाया जा रहा है और बिजली चोरी की घटनाओं को रोका जा रह है।

कैसे करता है ये काम

इस खास तरह के Pendrive जैसे दिखने वाले डिवाइस को प्रीपेमेंट कहा जाता है और इसे मीटर में लगाने के बाद बिजली आ जाती है। इस डिवाइस को वहां के लोग किसी प्रीपेड मोबाइल प्लान की तरह हर महीने रिचार्ज करवाते हैं और फिर मीटर में लगा देते हैं। इसे मीटर में लगाए जानें के बाद घरों में बिजली आ जाती है। इस Pendrive जैसे दिखने वाले डिवाइस से ही बचे हुए बैलेंस को देखा जा सकता है, इसके साथ ही यह भी देखा जा सकता है कि घर में बिजली कब तक आएगी।

Exit mobile version