Home टेक अब विदेश में भी कर पाएंगे PhonePe से भुगतान, जानिए कैसे उठा...

अब विदेश में भी कर पाएंगे PhonePe से भुगतान, जानिए कैसे उठा सकेंगे UPI इंटरनेशनल सर्विस का फायदा

0
PhonePe

PhonePe: भारत में पिछले कुछ सालों के दौरान यूपीआई (UPI) यानि कि यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस से लेनदेन काफी बढ़ा है। ऐसे में UPI की बढ़ती लोकप्रियता ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ाने में काफी अहम योगदान दिया है। इसी बीच मशहूर ऑनलाइन पेमेंट ऐप फोनपे (PhonePe) ने एक नई सुविधा शुरू की है। दरअसल, फोनपे इंटरनेशनल लेवल पर पेमेंट करने की सर्विस शुरू करने जा रहा है। इसके जरिए अब विदेश में भी UPI पेमेंट करने वाला फोनपे पहला UPI ऐप बन गया है। इसका मतलब है कि आप विदेशों में शॉपिंग करने के बाद फोनपे से पेमेंट कर पाएंगे। फोनपे विदेश में इस तरह की सुविधा देने वाला पहला फिनटेक प्लेटफॉर्म बन गया है।

इस तरह से होगा ट्रांजैक्शन

आपको बता दें कि इस सुविधा के तहत ट्रांजैक्शन उसी तरह से काम करेगा, जैसे कि वर्तमान में इंटरनेशनल स्तर पर डेबिट कार्ड के जरिए किया जाता है। विदेश में किसी भी शॉपिंग करने के बाद जैसे ही पेमेंट करेंगे तो यूजर्स के अकाउंट से विदेशी मुद्रा में राशि को काट लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें: ANDROID 14 में मिलेगा APPLE वाला खास फीचर, इसके बाद नहीं पड़ेगी थर्ड पार्टी ऐप की जरूरत

इन देशों में उठा सकेंगे लाभ

फोनपे की ये सुविधा जिन देशों में शुरू की गई है, उनमें सिंगापुर, मॉरीशस, नेपाल, UAE और भूटान का नाम शामिल है। फोनपे की इस सुविधा का लाभ लेने के लिए यूजर्स को फोनपे ऐप में UPI इंटरनेशनल को एक्टिवेट करना होगा। इस सर्विस के बाद अब विदेश में पेमेंट करने के लिए क्रेडिट कार्ड या फॉरेक्स कार्ड की जरूरत नहीं होगी।

जानिए कैसे कर पाएंगे इस्तेमाल

कंपनी ने बताया है यूजर्स इस सुविधा का लाभ आसानी से उठा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले ऐप से लिंक UPI को बैंक अकाउंट को एक्टिवेट करना होगा। इस सुविधा को विदेश पहुंचने से पहले या बाद में भी शुरू किया जा सकता है। इस सर्विस का लाभ लेने के लिए यूजर्स को सिर्फ अपना UPI पिन दर्ज करना होगा। गौरतलब है कि फोनपे भारत का सबसे मशहूर ऑनलाइन पेमेंट ऐप है। भारत में UPI लेनदेन के बाजार में फोनपे की 49 फीसदी की हिस्सेदारी है।

ये भी पढ़ें: CAR SALES IN JANUARY 2023 IN INDIA: MARUTI और TATA को धकेलकर आगे निकली TOYOTA, एक झटके में बेच डाली इतनी कारें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version