Solar Panel: बिजली बिल से निजात दिलाएगा ये सोलर पैनल, बिना धूप के भी कर सकते हैं चार्ज

Solar Panel: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में एक अनोखा सोलर प्लांट बनाया गया है। इस सोलर प्लांट को धूप की भी जरूरत नहीं पड़ती। यह कारनामा मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के प्रोफेसरों ने यह कारनामा कर दिखाया है। उन्होंने बादल में छिपे हुए सूर्य की ऊर्जा को भी नियंत्रित करके ऊर्जा पैदा करने, बिजली पैदा करने, और इससे वाटर प्यूरीफायर और कोल्ड वाटर की तकनीक को विकसित करने में सफलता हासिल की है। अब तक इनके दो प्रोजेक्ट कामयाब भी हो चुके हैं। जिनपर भारत सरकार ने भी मोहर लगा दी है।

ये भी पढ़ें: Fake Identity: इस तरह से नहीं खरीद पाएंगे सिम, वॉट्सऐप, टेलीग्राम पर दी फर्जी पहचान तो होगी जेल

वाटर प्यूरीफायर और कोल्ड वाटर जैसी तकनीकों का भी होगा फायदा

सिर्फ दो पर भारत सरकार की ग्रांट मिलने के साथ ही इसकी और यूनिट्स बनाने का काम तेजी से शुरू कर दिया जाएगा। बता दें कि इस सोवर प्लांट की मदद से आने वाले समय में लोगों को बिजली की समस्या से निजात मिलेगी। साथ ही अपना प्लांट लगाने का मौका मिलेगा। इस सोलर प्लांट से बिजली पैदा करने और इससे वाटर प्यूरीफायर और कोल्ड वाटर जैसी तीनों तकनीकों का भी फायदा हो सकता है।

इन दो प्रोफेसर्स ने मिलकर किया है काम

इस तकनीक के प्रयोग से सूर्य की गर्मी को ही ऊर्जा में बदल कर उसका इस्तेमाल किया जा सकेगा। विश्वविद्यालय के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के अध्यक्ष डॉ. जीऊत सिंह और असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. प्रशांत सैनी ने साथ में मिलकर इस प्रोजेक्ट रक काम किया है। जिसका परिणाम है कि यह प्रायोगिक से लेकर सैद्धांतिक तौर पर सफल हो रहा है। उन्होंने अपनी रिसर्च के विषय वस्तु और तकनीकी पहलुओं को साझा करते हुए बताया कि इन सोलर प्लांट्स का इस्तेमाल उन जगहों पर भी किया जा सकेगा जहां पर कई बार पूरे दिन धूप नहीं निकलती है। यह सोलर प्लांट इतना एडवांस है कि यह 10 डिग्री सेल्सियस तक की गर्मी को भी सौर ऊर्जा में बदल देगा।

Also Read: MP Politics: Amit Shah के दौरे पर कांग्रेस नेता आरबी सिंह ने किया हमला, कहा- ‘ज्योतिरादित्य सिंधिया के लिए खुल रहा चुनाव का रास्ता’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

इसे भी पढ़ें

Related Articles