Solar Water Heater: सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में लोगों को घर के कामों के लिए और नहाने के लिए गर्म पानी की जरूरत पड़ती है। गर्म पानी के लिए या तो लोग महंगे गीजर लगवाते हैं या तो गैस पर पानी गर्म करते हैं। जिसके चलते बिजली या गैस की बहुत खपत होती है। अगर आप महंगे बिजली बिल से निजात पाना चाहते हैं और सिलंडर की महंगाई जेब पर असर डाल रही है। तो आज ही अपने घर पर सोलर वाटर हीटर लगवाएं और बिजली बिल से छुट्टी पाएं। साथ ही घर के सारे काम भी गर्म पानी से कर सकेंगे वो भी बिना किसी झंझट के।  

ये भी पढ़ें: Fake Identity: इस तरह से नहीं खरीद पाएंगे सिम, वॉट्सऐप, टेलीग्राम पर दी फर्जी पहचान तो होगी जेल

सोलर पैनल की मदद से चार्ज होता है ये वाटर हीटर

ये एक Solar Water Heater है। इसकी मदद से आप पानी गर्म कर सकते हैं। इसमें बिजली की बिल की खपत नहीं होती। ऐसा इसलिए है क्योंकि ये वाटर हीटर सोलर पैनल की मदद से धूप से चार्ज होकर पानी गर्म करने कर देता है। इसमें सौर ऊर्जा की मदद से पानी गर्म हो जाता है। इसमें एक खास तरह की टंकी लगी है जिसमें पानी गर्म होता है और स्टोर भी होता है।

बैकअप के लिए दिया गया है इनबिल्ट इलेक्ट्रिक हीटिंग एलिमेंट

आपको बता दें कि बाजार में दो तरह के वाटर हीटर उपलब्ध हैं। पहला ईटीसी सोलर वॉटर हीटर है और दूसरा एफपीसी सोलर वॉटर हीटर है। अगर आप गर्म जलवायु वाली जगहों पर रहते हैं, तो आपके लिए एफपीसी सोलर वॉटर हीटर एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। इसके साथ ही ठंडी जलवायु वाली जगहों के लिए ईटीसी सोलर वॉटर हीटर होता है। इसके अलावा अगर आसमान में बादल घिरे हुए हैं और आप पानी गरम नहीं हो पा रहा है। ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। ऐसे समय के लिए इसमें बैकअप के लिए इनबिल्ट इलेक्ट्रिक हीटिंग एलिमेंट दिया गया है। इस सोलर वाटर हीटर की कीमत की बात की जाए तो बता दें कि इसकी कीमत लगभग 22 हजार रुपए है।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version