Home टेक बड्स और इयरफोन में से कौन रहेगा बेहतर? ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो...

बड्स और इयरफोन में से कौन रहेगा बेहतर? ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो सुरक्षित रहेंगे कान

0

Earbuds vs Earphones: मौजूदा समय में ज्यादातर लोग किसी भी काम को करने के साथ म्यूजिक सुनना पसंद करते हैं जिसके लिए वह वायर वाले इयरफोन या वायरलेस ईयरबड्स का इस्तेमाल करते हैं। एक समय था जब ज्यादातर लोग वायर वाले ईयरफोन का इस्तेमाल करते थे लेकिन जैसे-जैसे समय बिता और टेक्नोलॉजी बढ़ती गई वायर वाले फोन का भी रिप्लेसमेंट आ गया। ऐसे में ज्यादातर लोग वायर वाले ईयरफोन की जगह वायरलेस ईयरबड्स का इस्तेमाल करते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए इस चीज के बारे में बताने जा रहे हैं कि, आपकी कानों के लिए वायर एयरफोने या वायरलेस ईयरबड्स कौन से ज्यादा सुरक्षित है ?

ब्लूटूथ कनेक्टिविटी पर काम करते है वायरलेस ईयरबड्स

इस सवाल का जवाब देने से पहले आपको वायर एयरफोने और वायरलेस ईयरबड्स के बारे में बता देते हैं। वायरलेस ईयरबड्स कई लोगों को सुविधाजनक लगते हैं क्योंकि इसमें वायर का झंझट नहीं रहता। वह आराम से इनको लगाकर कोई भी काम कर सकते हैं। ये ब्लूटूथ टेक्नोलॉजी से काम करते हैं। इन ईयरबड्स को आप ब्लूटूथ के साथ अपने फोन से कनेक्ट कर सकते हैं। वायरलेस इयरबड्स रेडियो फ्रिकवेंसी रेडिएशन का उत्सर्जन करते हैं। रेडियो फ्रिकवेंसी रेडिएशन के उत्सर्जन से आपको कैंसर का जोखिम बढ़ जाता है। इसी के साथ वायरस एयरपोर्ट के कानों से आसानी से गिरने का खतरा भी काफी ज्यादा है।

Also Read: PM Kisan Yojana को लेकर बड़ी खबर आई सामने, स्किम के तहत अब इन किसानों को भी मिलेगा योजना का लाभ, इस तरह कराएं..

वायर्ड इयरफोंस का इस्तेमाल है थोड़ा कठिन

वहीं अगर वायर्ड इयरफोंस के बारे में बात करें तो, वायर्ड इयरफोंस वैसे तो थोड़े कम सुविधाजनक हो सकते हैं लेकिन इसमें इन के गिरने का खतरा भी कम होता है। वहीं ये रेडियो फ्रीक्वेंसी रेडिएशन का उत्सर्जन भी नहीं करते हैं जिससे कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है परंतु ज्यादातर लोगों को ऐसा लगता है कि, वायर्ड इयरफोन का इस्तेमाल थोड़ा कठिन है।

बड्स और इयरफोन में से कौन बेहतर रहेगा?

ऐसे में आपको बता दें कि, वायर एयरफोने और वायरलेस ईयरबड्स में से आपके लिए ज्यादा सुरक्षित वायर्ड इयरफोन है क्योंकि ये रेडियो फ्रिकवेंसी रेडिएशन का उत्सर्जन नहीं करते हैं जिनकी वजह से आपको कैंसर का खतरा कम हो जाता है। ऐसे में अगर आप म्यूजिक सुनने के लिए वायर एयरफोने का इस्तेमाल कर सकते है।

ये भी पढ़ें: Wrestlers Protest: पहलवानों के समर्थन में उतरे बाबा रामदेव, बृजभूषण सिंह पर दे दिया ये बड़ा बयान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version