Homeविदेशब्रिटेन में स्थित एक बैंक अपने कर्मचारियों को दे रहा हफ्ते में...

ब्रिटेन में स्थित एक बैंक अपने कर्मचारियों को दे रहा हफ्ते में तीन दिन छूटी , काम के घंटों को भी किया कम

यूके में स्थित एटम बैंक ने अपने कर्मचारियों को हफ्ते में तीन दिनों की छूटी प्रदान कर रहा है वह भी बिना तनख्वाह में कटौती किए। मंगलवार को एटम बैंक ने एक घोषणा की जिसने सबको हैरान कर दिया, बैंक ने अपने कर्मचारियों के लिए हफ्ते में तीन दिन की छूटी का ऐलान किया। केवल इतना ही नहीं बैंक ने अपने 430 कर्मचारियों के काम करने के साप्ताहिक घंटे को 37.5 से कम करके 34 घंटे कर दिया है।

कंपनी के ज्यादातर कर्मचारी या तो सोमवार से छूटी लेगे या फिर शुक्रवार से, बैंक ने यह नियम अपने यहां 1 नवंबर को लागू किया था। ऐसा बताया जा रहा है कि बैंक ने अपने कर्मचारियों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया है, बैंक के अधिकतम कर्मचारी इस वक्त न्यू वर्क वीक पॉलिसी के अनुसार काम कर रहे हैं।

Atom Bank introduces four-day workweek without loss of pay - The New  Zealand Times

एटम बैंक के सीईओ मार्क मुलेन ने कहा कि ‘न्यू वर्क वीक पॉलिसी’ हमारे कर्मचारियों को और भी जुनून के साथ काम करने में मदद करेगी, अब सभी कर्मचारी अपने परिवार के साथ अधिकतम समय व्यतीत कर पाएंगे। नई पॉलिसी से कर्मचारी के निजी जीवन और काम में तालमेल बैठ पाएगा। सीईओ मार्क मुलेन ने आगे कहा कि महामारी के दौरान हमने मॉडर्न वर्कप्लेस से जुड़े मिथकों को भी बेहद करीब से देखा, इसमें दफ्तर में आकर काम करना भी शामिल था।

यह भी पढ़े- पेट्रोलियम मंत्रालय ने आज बैठक में लिया बड़ा फैसला, पेट्रोल और डीजल के दाम में हो सकती है कटौती

आपको बता दे एटम को 2016 में मोबाइल बैंक के रूप में यूके के अंदर लॉन्च किया गया था, यह बैंक अपने ग्राहकों को ऐप के माध्यम से सर्विस अकाउंट और बिजनेस लोन की सुविधा प्रदान करता है। कंपनी ने नई वर्क वीक पॉलिसी को लागू करने से पहले इसके शेड्यूल का काफी अच्छे से ट्रायल लिया था।

Exclusive: Atom Bank: How the digital start-up launched its  intermediary-only mortgages - Mortgage Solutions

बैंक के सीईओ ने बताया कि नए नियम लागू होने के बाद भी ग्राहकों की सर्विस और बैंक की प्रोडक्टिविटी पर कोई असर नहीं पड़ा है। इस नए नियम के साथ कर्मचारियों और ग्राहकों को एडजस्ट होने में थोड़ा वक्त जरूर लग सकता है, कर्मचारियों को शुरुआत में अपना खाली समय मैनेज करने में थोड़ी दिक्कत आ सकती है।

कुछ ऐसा ही वर्क वीक पॉलिसी 2015 और 2019 में आइसलैंड में भी आजमाया गया था, उस दौरान भी काम पर कोई असर नहीं पड़ा था। कर्मचारियों के लिए नए नियम बेहद ही लाभकारी साबित हुए थे। 2020 में न्यू यॉर्क शहर में एलीफेंट वेंचर्स नाम की एक सॉफ्टवेयर एंड डाटा इंजीनियरिंग कंपनी ने भी हफ्ते में चार दिन काम करने की नीति को टेस्ट किया था जिसके बाद इसे हमेशा के लिए लागू कर दिया था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -