Azerbaijan-Armenian Conflict:अजरबैजान और आर्मेनिया ने एक दूसरे के सैन्य ठिकानों को बनाया निशाना, जानें क्या है पूरा मामला

Date:

Azerbaijan-Armenian Conflict: अजरबैजान और आर्मेनिया दोनों देश एक दूसरे के सैन्य ठिकानों को लगातार निशाना बना रही है। अजरबैजान ने अर्मेनिया के काराबाख में बम बरसाए हैं। जिसमें तीन सैनिक शहीद हो गए है। अजरबैजान ने काराबाख के कई इलाकों पर कब्जे का दावा भी किया है। इस इलाके में रूस की शांति सेना पहले से ही मौजूद है। ऐसे में तनाव और बढ़ सकता है।

नागोर्नो-करबाख को लेकर छिड़ी लड़ाई

सोवियत संघ से अलग हुए मुस्लिम देश अजरबैजान और ईसाई देश आर्मेनिया में नागोर्नो-करबाख को लेकर लड़ाई छिड़ी हुई है। अजरबैजान के मुताबिक पहले आर्मेनिया ने हमला किया उसके बाद उसकी सेना ने कार्रवाई की थी।

Also Read: Peru Political Crisis: पेरू के प्रधानमंत्री ने अचानक दिया इस्तीफा! क्या श्रीलंका के बाद पेरू में भी आएगा राजनीतिक भूचाल

अजरबैजान और अर्मेनिया क्यों है तनाव?

दो देशों के बीच हमेशा जमीन को लेकर ही विवाद होता है। उसी तरह अजरबैजान-आर्मेनिया के बीच विवाद की जड़ नागोर्नो-करबाख का पहाड़ी इलाका है। इस क्षेत्र को अजरबैजान अपना हिस्सा बताता है। हालांकि साल 1994 से इस पर आर्मेनिया का कब्जा है। विवादित क्षेत्र पर कब्जा करने के लिए दोनों देश अब तक दो लड़ाईया लड़ चुके है। अर्मेनिया के जिस क्षेत्र पर अजरबैजान ने हमला किया है। उस क्षेत्र में रूस की 2000 शांति सेना तैनात होती है। रूस ने अजरबैजान पर सीज फायर के उल्लंघन का आरोप लगाया है।

पहले भी कई बार उठा मामला

दोनों देशो के बीच तनातनी पहले से ही चल रही हैं। नागोर्नो-काराबाख़ में संघर्ष का मसला पहले भी कई बार US में उठता रहा है। साल 1993 में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने दोनों देशों के बीच चल रहे विवाद को लेकर चार प्रस्ताव भी पास किए थे। हालाँकि, उनमें से कोई लागू नहीं किया जा सका। दोनों देशों के बीच कई स्तरों पर बातचीत की कोशिश की जाती रही है।

Also Read: Mirzapur Season 3 Release Date: मिर्जापुर के तीसरा पार्ट का इंतजार हुआ खत्म, जानिए कब होगी रिलीज

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related