Homeविदेशभारत सरकार द्वारा की गई जवाबी कार्यवाही के सामने झुका ब्रिटेन, यूके...

भारत सरकार द्वारा की गई जवाबी कार्यवाही के सामने झुका ब्रिटेन, यूके जाने पर भारतीयों को नहीं होना होगा क्वारंटाइन

केंद्र सरकार द्वारा लगातार ब्रिटेन पर बनाए जा रहे दबाव के बीच आखिरकार ब्रिटेन को हार माननी पड़ी। जिन भी भारतीय को कोविशील्ड की दोनों डोज लग चुकी हैं उन्हें ब्रिटेन जाने पर क्वारंटाइन नहीं होना पड़ेगा। इसके अलावा जिन और वैक्सीन को ब्रिटिश सरकार ने मंजूरी दी है, अगर किसी भारतीय ने उन वैक्सीन के डोज लिए हैं तो उन्हें भी ब्रिटेन जाने पर क्वारंटाइन नहीं होना पड़ेगा। ब्रिटिश सरकार इन नए नियमों को 11 अक्टूबर से पारित करेंगी।

भारत का ब्रिटेन को जवाब

आप को बता दे की बीते कुछ दिनों में भारत सरकार और ब्रिटेन सरकार के बीच क्वारंटाइन नियमों को लेकर विवाद चल रहा था। इसके पीछे की मुख्य वजह थी ब्रिटेन द्वारा भारतीय वैक्सीन को अपने यह मंजूरी ना देना। लगातार बन रहे दबाव के बीच जब आखिर ब्रिटेन ने भारतीय वैक्सीन को मंजूरी दी, तो उन्होंने उनपर क्वारंटाइन के नए नियम थोप दिए। इन नियमों के अंतर्गत अगर कोई भारतीय ब्रिटेन जाता तो उसे पहले वहां क्वारंटाइन होना पड़ता।

ब्रिटेन के इस नियम के बाद भारत ने भी वही किया अपने यहां आने वाले ब्रिटिश नागरिकों के लिए नियम सख्त कर दिए। सरकार ने ब्रिटिश नागरिकों के लिए क्वारंटाइन अनिवार्य कर दिया। ब्रिटिश नागरिकों को भारत आने से 72 घंटे पहले ही आरटी – पीसीआर अनिवार्य कर दिया गया, केवल इतना ही नहीं भारत में आने के आठ दिन बाद भी कोरोना टेस्टिंग करवानी होती थी। उन्हें अपने ही खर्चे पर क्वारंटाइन होना पड़ता था।

भारत के इस रवैए को लेकर ब्रिटेन सरकार ने अपने नागरिकों के लिए ट्रैवल एडवाइजरी जारी करी जिसमे भारत द्वारा बनाए गए कोरोना के सभी नियम कानून का उल्लेख था। उसमे क्वारंटाइन, कोरोना टेस्ट, आरटी-पीसीआर टेस्ट से जुड़ी जानकारी दी गई थी ताकि भारत आने वाले ब्रिटिश नागरिकों को दिक्कत ना हों। लेकिन भारत के इस रवैए के चलते ब्रिटिश सरकार के पास अपने क्वारंटाइन नियमों को बदलने के अलावा और कोई चारा नहीं था।

यह भी पढ़े- जम्मू-कश्मीर में आतंक फैलाने और मुसलमानों को बदनाम करने के लिए, आतंकी कर रहे है सिलेक्टेड लोगों की हत्या

ब्रिटेन को माननी पड़ी हार

इसी बीच भारत में ब्रिटेन के राजदूत एलेक्स ऐलिस ने ट्वीट कर ब्रिटेन द्वारा यात्रा नियमों में बदलाव की जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट में लिखा कि ” भारत से ब्रिटेन जाने वाले भारतीयों के लिए कोई भी क्वारंटाइन नियम लागू नहीं होगे। यात्री को कोविशील्ड या उसकी जगह पर ब्रिटिश सरकार द्वारा अप्रूव्ड वैक्सीन लगी होनी चाहिए। यह नियम 11 अक्टूबर से लागू किए जाएंगे”। इसके साथ एलेक्स ने भारत सरकार का धन्यवाद भी किया, उन्होंने कहा कि ” पिछले महीने से सहयोग के लिए हम भारत सरकार का धन्यवाद करते हैं”।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -spot_img