China Fires Missiles: नैंसी पेलोसी के टोक्यो पहुंचने पर बौखलाए चीन ने ताइवान के बाद अब जापान के क्षेत्र में दागी मिसाइलें

Date:

China Fires Missiles: चीन ने ताइवान के आसपास उकसावे की कार्रवाई करते हुए गुरुवार को 2 घंटे में 11 बैलिस्टिक मिसाइल दागी हैं।

अमेरिका की हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी के एशिया दौरे के बीच चीन ने सैन्य अभ्यास के दौरान ताइवान के क्षेत्र में बैलिस्टिक मिसाइल दागी हैं। जापान ने इस कार्रवाई का विरोध करते हुए ये दावा किया कि ये मिसाइलें जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र में गिरी हैं। इसी बीच यूएस हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी भी ताइवान से टोक्यो पहुंच गई हैं। एशिया यात्रा का ये उनका आखिरी दौर है।

चीन के इस कदम को पेलोसी के ताइवान दौरे के विरोध में की गई कार्रवाई माना जा रहा है। चीन के बैलिस्टिक मिसाइल दागने पर जापान के रक्षा प्रमुख ने कहा कि ताइवान के पास सैन्य अभ्यास के दौरान चीन द्वारा लॉन्च की गई पांच मिसाइलें जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र में गिरी हैं। चीन ने ताइवान के समुद्री क्षेत्र में कई बैलिस्टिक मिसाइलें दागी थी। चीन की इस कार्रवाई का ताइवान ने भी विरोध किया था।

22 चीनी विमानों ने ताइवान जलक्षेत्र का उल्लंघन किया

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि ताइवान ने अपने वायु रक्षा क्षेत्र में 22 चीनी विमानों को चेतावनी देने के लिए गुरुवार को जेट विमानों को उड़ाया। मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि सभी 22 चीनी विमानों ने ताइवान जलडमरूमध्य की मध्य रेखा को पार किया।

ये भी पढ़ें:  UP Electricity New Rate: यूपी में आज से नई बिजली की लागू, जानिए कितना कम होगा अब बिजली का बिल

जापान ने दर्ज कराया कड़ा विरोध

जापान के रक्षा मंत्री नोबुओ किशी ने संवाददाताओं से कहा कि जापान के ईईजेड में पांच चीनी मिसाइलों का इस तरह गिरना पहली बार है। हमने राजनयिक चैनलों के माध्यम से कड़ा विरोध जताया है। यह क्षेत्र जापान के प्रादेशिक समुद्रों की बाहरी सीमा से 200 समुद्री मील तक फैला है और उत्तर कोरियाई मिसाइल अतीत में जापान के ईईजेड के एक अलग हिस्से में गिर चुकी हैं, जिनमें इस साल की शुरुआत में कई लॉन्च शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: Azam Khan News: सपा नेता आजम खान की तबीयत बिगड़ने के बाद ICU में भर्ती, हाल चाल लेने जाएंगे अखिलेश यादव

ताइवान ने किया विरोध

ताइवान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि हम अन्य देशों के पास पानी में मिसाइलों का जानबूझकर परीक्षण करने के लिए चीनी सरकार की कड़ी निंदा करते हैं। ऐसा करने से ताइवान की राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा पैदा हुआ है। साथ ही क्षेत्रीय तनाव बढ़ गया और अंतर्राष्ट्रीय यातायात व व्यापार प्रभावित हुआ है। ताइवान ने कहा कि चीन ने करीब 2 घंटे में हमारी समुद्री सीमा में 11 मिसाइलें दागी हैं। हम अंतरराष्ट्रीय समुदाय से चीन के इस गैरजिम्मेदाराना व्यवहार की निंदा करने का आग्रह करते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

Somalia Terror Attack: सोमालिया में बड़ा आतंकी हमला, 10 से ज्यादा लोगों की मौत

Somalia Terror Attack: अफ्रीका महाद्धीप के सोमालिया में एक...

Janmashtami: जन्माष्टमी के मौके पर बांके बिहारी मंदिर में मची भगदड़, मंगला आरती के दौरान हुआ हादसा

Janmashtami: कृष्ण नगरी मथुरा वृंदावन के विश्व प्रसिद्ध ठाकुर...