- विज्ञापन -

Latest Posts

COVID-19: चीन में कोरोना नियमो से दहशत का माहौल, सख्त प्रतिबंधों के चलते 10 लोगों की गई जान

COVID-19: उत्तर पश्चिमी चीन के शिनजियांग प्रांत में गुरुवार को एक अपार्टमेंट में आग लगने से 10 लोगों की मौत हो गई थी। वहीं इस हादसे में कई लोगों के घायल होने की भी खबर थी। बताया जा रहा है आग से प्रभावित अपार्टमेंट परिसर में रहने वाले लोगों को बाहर निकलने से रोका गया था, जिसके कारण कई लोग अपार्टमेंट से बाहर नहीं निकल पाए और इसमें 10 लोगों की जान चली गई। इस हादसे के बाद से शुक्रवार की रात से शिनजियांग प्रांत में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। वहीं चीन में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए कठोर प्रतिबंधों के खिलाफ भी अब लोगों के सब्र का बांध टूट रहा है जिसकी वजह से लोग सड़को पर उतर गए हैं। प्रदर्शनकारी लाकडाउन को खत्‍म करने की मांग कर रहे हैं।

सख्त प्रतिबन्ध से जूझ रहा है शिनजियांग

चीन के शिनजियांग प्रांत काफी समय से लोगो को कोरोना नियमो के सख्त प्रतिबंधों का सामना करना पड़ रहा है। जिससे शिनजियांग के करीब 40 लाख लोग प्रभावित हैं। यहां के लोगों को 100 दिनों तक अपने घरों से बाहर निकलने पर रोक लगा दी गई। शिनजियांग प्रांत में एक करोड़ उइगर रहते हैं। अधिकार समूहों और पश्चिमी सरकारों ने लंबे समय से बीजिंग पर नजरबंद शिविरों में जबरन श्रम सहित मुख्य रूप से मुस्लिम जातीय अल्पसंख्यकों के खिलाफ दुर्व्यवहार का आरोप लगाया है। चीन ऐसे दावों को पुरजोर तरीके से खारिज करता रहा है।

ये भी पढ़ें: 26/11 TERRORIST ATTACKS: मुंबई 26/11 हमले को हुए 14 साल, जानें क्या हुआ था उस रात

प्रतिबंधों से लोगों को हो रही है दिक्कत

शिनजियांग प्रांत के स्‍थानीय लोगों का कहना है कि कोरोना को काबू रखने के ल‍िए उठाए गए कदमों की वजह से उन्‍हें काफी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, कोरोना को लेकर चीन में कई तरह की अफवाहें भी फैल रही हैं। ऐसा बताया जा रहा है कि कोरोना संक्रमण के आंकड़े को गलत तरीके से पेश किया जा रहा है। कहा जा रहा है कि कंपनियां इसके जरिए टेस्‍ट की अनिवार्यता को बढ़ावा देने की कोशिश में जुटी हैं। जिनसे उन्‍हें अधिक पैसा कमाने का मौका मिलेगा। चीन में लोगों ने कोरोना दवाओं को जमा करना शुरू कर दिया है। वहीं, इस शहर में सामान्‍य चीजों की आपूर्ति भी प्रभावित हुई है।

ये भी पढ़ें: FIFA World Cup 2022: ऐतिहासिक जीत के बाद सऊदी अरब के किंग ने हर खिलाड़ी को ROLLS ROYCE देने का किया एलान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल