Homeविदेशदिमित्री मुराटोव और मारिया रेसा को मिला नोबेल शांति पुरस्कार

दिमित्री मुराटोव और मारिया रेसा को मिला नोबेल शांति पुरस्कार

2021 का नोबेल शांति पुरस्कार दिमित्री मुराटोव और मारिया रेसा को देने का ऐलान किया गया हैं। नोबेल कमेटी जो की नॉर्वे में स्थित हैं उसने शुक्रवार को ऐलान किया है कि इस साल का शांति पुरस्कार दिमित्री मुराटोव और मारिया रेसा को दिया जाएगा। नोबेल कमेटी ने बताया की दिमित्री मुराटोव और मारिया रेसा को अभिव्यक्ति की आजादी की सुरक्षा के लिए इस साल शांति पुरस्कार के जरिए सम्मानित किया जाएगा।

अभिव्यक्ति की आजादी किसी भी लोकतांत्रिक देश की नीव की तरह हैं, जो दूनिया में शांति बरकरार रखने के लिए अति आवश्यक हैं। पिछले वर्ष यह पुरस्कार वर्ल्ड फूड प्रोग्राम को दिया गया था, इस संस्था को 1961 में अमेरिकी राष्ट्रपति ड्वाइट आइशनोवर ने शुरू किया था। इस संस्था का मुख्य कार्य हैं दूनिया में हर एक भूखे व्यक्ति तक खाना पहुंचाना।

यह भी पढ़े-  लखीमपुर खीरी मामले में सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई, योगी सरकार दाखिल करेगी विस्तृत रिपोर्ट

जानिए कौन हैं दिमित्री मुराटोव और मारिया रेसा

नोबेल कमेटी ने बताया कि दिमित्री मुराटोव एक पत्रकार हैं, यह रूस में नोवाजा गाजेटा नाम से एक अखबार की सह – स्थापना की हैं। कमेटी ने बताया की नोवाजा गाजेटा आज रूस का एक सबसे स्वतंत्र अख़बार हैं। नोबेल कमेटी ने यह भी बताया कि दिमित्री मुराटोव कई वर्षों से रूस में अभिव्यक्ति के आजादी के लिए कार्य कर रहे हैं।

Who will be awarded Nobel Peace Prize 2021?

मारिया रेसा भी एक पत्रकार हैं उन्होंने 2012 में रेप्लर की स्थापना करी थी। रेप्लर एक डिजिटल मीडिया कंपनी हैं, जिसके मारिया रेसा को – फाउंडर हैं। रेप्लर जो की इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिज्म को आज भी जिंदा रखे हुए हैं और इसे आगे बढ़ा रही हैं। मारिया रेसा ने अपने देश फिलीपींस में हिंसा के प्रयोग, सत्ता के दुरुपयोग और तानाशाही को सामने लाने के लिए उसे खत्म करने के लिए अभिव्यक्ति की आजादी को बनाए रखने के लिए काम किया था। जिसकी वजह से उन्हें नोबेल कमेटी शांति पुरस्कार से सम्मानित करेगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img

Latest पोस्ट

Related News

- Advertisement -spot_img