HomeविदेशHijab Row in Iran: महसा के पिता ने मौलवी को इस्लामिक दुआ...

Hijab Row in Iran: महसा के पिता ने मौलवी को इस्लामिक दुआ पढ़ने से रोका

Hijab Row in Iran: ईरान में महसा अमीनी की मौत से उपजे विवाद के बाद ईरान के अंदर दिन प्रतिदिन प्रदर्शन उग्र होते जा रहे है। हिजाब सही से ना पहनने के कारण 22 वर्षीय महसा अमीनी की पुलिस हिरासत में मौत हो गई थी। मामला ईरान के तेहरान शहर का है, जहां महसा को पुलिस अधिकारियों ने हिजाब सही से ना पहननें के कारण हिरासत में ले लिया था। पुलिस हिरासत के दौरान महसा की मृत्यु हो गई थी। यहीं से पूरे विवाद ने जन्म लिया और महसा अमीनी के समर्थन में पूरे ईरान में प्रदर्शन शुरु हो गये।

पिता ने किया कट्टरपंथियों का विरोध

यह भी पढ़ें: Iran: हेड स्कार्फ पहनने पर पत्रकार को दिया जोर, राष्ट्रपति इब्राहिम के साथ इंटरव्यू को किया रद्द

महसा के अंतिम संस्कार के दौरान उसके मृत शरीर  पर इस्लामी प्रार्थना करनें से महसा के पिता ने मना कर दिया। महसा के पिता नें कहा ‘तुम्हारे इस्लाम ने उसकी निंदा की, अब तुम उसके लिए प्रार्थना करने आये हो, शर्म नही आती तुम्हे, दो बालों के लिए उसे मार ड़ाला, अपना इस्लाम लो और जाऔ’ इस घटना का विड़ियो भी सामने आया है। विड़ियों को अब तक लाखों लोग देख चुके है। महसा के पिता द्वारा मौलवी को तल्ख अंदाज में कहे गये इन शब्दों को लेकर यह विड़ियो सोशल मीड़िया पर वायरल है।

राष्ट्रपति नें दिये जाँच के आदेश

ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने ईरान के लोगों की भावना को देखते हुए आंतरिक मंत्री को इस केस की जांच के निर्देश दिये है। ईरान में हुए प्रदर्शनों के चलते अब तक दो दर्जन से भी अधिक लोगों की जान चली गई है। ईरान के अंदर लगभग सभी बड़े शहरों में प्रदर्शन हो रहे है। 13 सितम्बर के बाद से अभी तक यह विरोध प्रदर्शन पूरे ईरान में फैल चुके है।

मानवाधिकार संस्थाएं भी हुई मुखर

ईरान के अंदर एम्नेस्टी इंटरनेशनल और मानवाधिकार संस्थाएं भी अब महिलाऔं के अधिकारों को लेकर बात कर रही है। ईरान में मुस्लिम महिलाऔं के अधिकारों को लेकर एम्नेस्टी इंटरनेंशनल ने भी अपना रुख साफ किया है, और इस दौरान हुए विरोध प्रदर्शन में मौतों पर भी ईरान की सरकार को लेकर बात की गई है। इस पूरे मामले में सरकार के रुख को लेकर चिंता जाहिर की गई है।

यह भी पढ़ें: EWS Reservation: EWS के आरक्षण पर क्या है सुप्रीम कोर्ट का बयान, जानें पूरी खबर

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -

Latest Post

Latest News

- Advertisement -