Home विदेश तोशाखाना मामले पर बुरी तरह से नप गए  पाक के पूर्व PM...

तोशाखाना मामले पर बुरी तरह से नप गए  पाक के पूर्व PM इमरान खान, कोर्ट ने 1 लाख जुर्माना सहित 3 साल की सुनाई सजा

0
Imran Khan Arrested
Imran Khan Arrested

Imran Khan Arrested: भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान से बड़ी खबर निकल कर सामने आ रही है। दरअसल पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को कोर्ट के आदेशानुसार गिरफ्तार कर लिया गया है। खबरों की मानें तो पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद की जिला अदालत ने तोशाखाना मामले में दोषी पाया है। ऐसे में अदालत ने पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को तीन साल की सजा और 1 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है।

तोशाखाना मामले में पूर्व PM इमरान खान हुए गिरफ्तार

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान पर बड़ी कार्रवाई हुई है। बताया जा रहा है, कोर्ट ने इमरान खान के खिलाफ गिरफ्तार करने का वारंट जारी दिया है। ऐसे में अब उन्हें लाहौर के जमान पार्क स्थित घर से गिरफ्तार करके इस्लामाबाद लाया जा रहा है। दरअसल वह भ्रष्टाचार (तोशाखाना) मामले में हेराफेरी करने के कारण दोषी ठहराए गए हैं। इसके लिए इस्लामाबाद की जिला एवं सत्र अदालत ने पाकिस्तान  प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ 3 साल की सजा सुनाई। साथ ही 1 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया है।  अलावा खबरों की मानें तो मिस्टर खान पर सजा के साथ ही अगले 5 सालों तक चुनाव नहीं लड़ सकते। दरअसल कोर्ट का इस मामले पर कहना है भ्रष्टाचार में संलिप्त होने के कारण उन्हें आगामी 5 साल तक कोई भी चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य हैं। हालांकि अभी भी मिस्टर खान के पास ऊपरी अदालतों में जानें का मौका हैं। 

तोशाखाना मामला क्या है? 

बता दें कि इमरान खान पर आरोप था, कि साल 2018 से 2022 तक उन्होंने प्रधानमंत्री पद पर रहते हुए सरकारी उपहारों को बेचा। जो कि उन्हें ये सभी उपहार विदेश यात्रा के दौरान मिले थे। दरअसल पाकिस्तानी नियम-कानून के मुताबिक यदि किसी प्रधानमंत्री को मिली हुई उपहार पसंद आती है, तो उसे नीलामी के मुताबिक उसकी कीमत चुकानी पड़ती है। नहीं तो इसके इतर मिला हुआ उपहार सरकारी स्टेट डिपॉजिटरी (तोशाखाना) में रखना होता है।

इसी बात को लेकर मामला है, कि इमरान खान ने अपने पद का गलत उपयोग करके पहले तो उपहारों को नीलामी के जरिए 2.15 करोड़ रुपये में खरीदा। इसके बाद उसे 5 करोड़ से ज्यादा की रकम में बेच दिया। जिसमें इमरान खान को ज्यादा मुनाफा हुआ।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।        

Exit mobile version