Home विदेश India-China Border Issue: भारतीय जवानों ने लगाई चीन को लताड़, वार्षिक रिपोर्ट...

India-China Border Issue: भारतीय जवानों ने लगाई चीन को लताड़, वार्षिक रिपोर्ट में हुआ ये बड़ा खुलासा

0

India-China Border Issue: विदेश मंत्रालय के द्वारा सोमवार को वार्षिक रिपोर्ट जारी किया गया। इस रिपोर्ट के जारी होने पर चीन से जुड़ी हुई कई तरह के खुलासे हुए। विदेश मंत्रालय के द्वारा जारी इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत और चीन के बीच गहरा रिश्ता हैं लेकिन साल 2020 में हुए विवाद के बाद दोनों देशों में खटास देखने को मिली हैं। इस रिपोर्ट में ये भी कहा गया कि साल 2020 के अप्रैल- मई में चीन में एलओसी के पास जो हरकत की थी, उससे काफी लोगों को नुकसान पहुंचा है।

 भारत ने दिया है मुहतोड़ जवाब

चीन से चल रहे विवाद के बीच भारत मुंह तोड़ जवाब दे रहा है। इस रिपोर्ट के दोनों ही देशों को लेकर ये भी कहा गया है कि ” जब तक दोनों देशों के बीच इस मुद्दे को लेकर अच्छे से बातचीत नहीं हो जाती तब तक सीमा से लगे क्षेत्रों में कोई भी देश काम नहीं करेगा। वहीं रिपोर्ट में ये भी खुलासा हुआ है कि चीन और भारत दोनों ही देश इस मुद्दे को आपसी सहमति से सुलझाने के लिए तैयार हैं। चीन खुद चाहता है कि भारत से उसके संबंध खराब न हो इसलिए वह बॉर्डर से पीछे जाने को भी तैयार है।

सीमावर्ती क्षेत्रों में अमन चैन बहाल करने की कोशिश

मंत्रालय की तरफ से ये भी कहा गया है कि सीमावर्ती क्षेत्रों में जल्द से जल्द अमन चैन बहाल करने के लिए दोनों ही देशों के राजनायिक लगे हुए हैं। दोनों ही पक्ष इस पर बात करने को भी तैयार हैं। वहीं इस रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि दोनों ही देशों ने लद्दाख के मुद्दे पर भी हाथ को आगे बढ़ाया है।

Also Read: Shilpa Shetty oops moments: कैमरे के सामने ड्रेस की वजह से कई दफा शर्मिंदा हो चुकी हैं शिल्पा, यहां देखें VideVideo

Exit mobile version