- विज्ञापन -

Latest Posts

India-Nepal Relations: थल सेना प्रमुख बनने के बाद पहली बार नेपाल दौरे पर हैं जनरल मनोज पांडे, अग्निपथ स्कीम पर हो सकती है चर्चा

India-Nepal Relations: भारत और नेपाल का रिश्ता रोटी बेटी जैसा है, हालांकि दोनों देशों के बीच अग्निपथ स्कीम को लेकर तनातनी देखी जा रही है। नेपाल सरकार इसका विरोध कर रही है। वहीं इस विरोध के बीच थल सेना प्रमुख मनोज पांडे चार दिवसीय दौरे के लिए काठमांडू पहुंचे। सेना प्रमुख बनने के बाद जनरल पांडे जी यह पहली नेपाल यात्रा है। इस दौरान नेपाल की राष्ट्रपति उन्हें नेपाल आर्मी के हॉनरेरी जनरल रैंक से भी सम्मानित किया।

रविवार को भारतीय सेना ने जनरल पांडे के नेपाल दौरे को लेकर एक आधिकारिक बयान जारी करते हुए कहा कि दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक बहुआयामी सांस्कृतिक और सभागीय संबंध है। सबसे पहले पड़ोसी और एक्ट ईस्ट पॉलिसी के तहत भारत नेपाल के साथ संबंधों को सर्वोच्च प्राथमिकता देता है। सेना प्रमुख के इस दौरे से दोनों देशों के बीच रक्षा संबंधों की समीक्षा होगी और क्षेत्र में सहयोग बढ़ेगा।

ये भी पढ़ें: Congress Rally: हल्ला बोल रैली में केंद्र सरकार पर गरजे राहुल गांधी- ‘BJP और RSS के नेता देश को बांट रहे’

क्यों कर रहा है नेपाल अग्नीपथ स्कीम का विरोध?

हाल ही में नेपाल सरकार ने देश में अग्निपथ स्कीम के तहत गोरखा रेजीमेंट में होने वाली भारतीय रैलियों को स्थगित कर दिया था।सरकार ने भारतीय सेना की अग्निवीर योजना का विरोध किया है।नेपाल का मानना है कि यह योजना भारत नेपाल ब्रिटेन के बीच हुई त्रिपक्षीय संगीत का उल्लंघन है। दरअसल आजादी के समय तीनों नेपाल के नागरिक भारतीय सेना और ब्रिटिश सेना की गोरखा रेजीमेंट में शामिल हो सकते हैं।

यही वजह है कि भारतीय सेना की गोरखा रेजीमेंट इस वक्त नेपाल के करीब 25000 सैनिक हैं, लेकिन नेपाल सरकार गोरखा रेजीमेंट में अपने नागरिकों को 4 साल के लिए अग्निपथ स्कीम के तहत अग्नीवीर बनने को लेकर सहमत नहीं है इसी महीने नेपाल के अलग-अलग जिलों में होने वाली रिक्रूटमेंट रैलियों को नेपाल सरकार ने फिलहाल स्थगित कर दिया है। माना जा रहा है कि थलसेना प्रमुख के इस दौर पर अग्निपथ स्कीम का मुद्दा उठ सकता है।

Also Read: Health Tips: क्या आप भी हो चुके हैं कमजोर याददाश्त से परेशान? करें ये काम

जनरल मनोज पांडे नेपाल के पीएम से करेंगे मुलाकात

आपको बता दें कि थलसेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा से भी मुलाकात करेंगे। से मुलाकात करेंगे भारतीय सेना के मुताबिक 5 सितंबर यानी सोमवार को नेपाल के राष्ट्रपति के आधिकारिक शीतल निवास पर थल सेना प्रमुख को नेपाल आर्मी के हॉनरेरी जनरल रैंक से नवाजा जाएगा। भारत-नेपाल की सेनाओं के बीच मित्रता के कारण दोनों देशों के सेना प्रमुख एक दूसरे की सेना के हॉनरेरी-जनरल होते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल