India Oil Import From Russia: भारत के तेल बाजार में तेजी से बढ़ रही प्रतिस्पर्धा, कम होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम!

Date:

India Oil Import From Russia: भारत में पेट्रोल-डीजल (Petrol and diesel) की कीमते लगातार बढ़ रही है। ऐसे में बीते साल भारत में सऊदी अरब (Saudi Arabia) दूसरा बड़ा तेल निर्यातक देश था। वहीं, इस मामले में रूस का नंबर काफी पीछे आता है। बीते कुछ महीने से रूस औऱ यूक्रेन के बीच भयंकर युद्ध हो रहा है, ऐसे में इसका सीधा असर उसके तेल के व्यापार पर पड़ा है। इस युद्ध के चलते रूस को कई तरह के प्रतिबंधों का सामना करना पड़ा। तो वहीं, भारत जैसा एक बड़ा और नया क्षेत्र भी मिल गया।

भारतीय तेल बाजार में बढ़ती प्रतिस्पर्धा

बताया जा रहा है कि भारतीय तेल बाजार में भी कफी कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिल रही है। वहीं, रूस ने अपने ओपेक सहयोगी सऊदी अरब से भी अधिक सस्ता तेल भारत को बेचा है। रुस के इस फैसले से भारत के तेल बाजार को एक नया मुकाम मिल है। अब इसके साथ ही भारत दुनिया के सबसे बड़े तेल आयातकों में एक है।

ये भी पढ़ें: Monkeypox: कोरोना के बाद अब मंकीपॉक्स बनी आफत, यूएस में घोषित की पब्लिक हेल्थ एमरजेंसी

एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में अप्रैल से लेकर जून तक भारत में रूसी तेल सऊदी अरब के मुकाबले अधिक सस्ता बिक रहा था। यही नहीं बल्कि भारत को मई महीने में रूसी तेल पर 19 डॉलर तक की छूट मिल रही थी।

रूस ने इस मामले में सऊदी अरब को पछाड़ा

ऐसे में जून महीने में रूस ने सऊदी अरब को पीछे छोड़कर भारत में सबसे अधिक तेल निर्यात करने वाला देश बन गया। आपको बता दें कि भारत को सबसे अधिक इराक कच्चे तेल का निर्यात करता है। 

गौरतलब है कि रूस ने जब से यूक्रेन पर हमला किया है तब से कई देशों ने उससे तेल खरीदने पर प्रतिबंध लगा रखा है। वहीं, ऐसे में भारत के साथ-साथ चीन ने भी इस मौके का फायदा उठाते हुए रूस के साथ अधिक तेल खरीदने का फैसला किया। आपको बता दें कि भारत अपनी आवश्यकता का 85 फीसदी तेल आयात करता है। भारत को इस तेल खरीद से काफी राहत मिली है। लगातार बढ़ती महंगाई से भारत के आर्थिक मोर्चे पर काफी असर पड़ा है।

ये भी पढ़ें: Business Idea: घर बैठे होगी लाखों की कमाई, बेहद आसान है इस बिजनेस को शुरु करना

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

Janmashtami: जन्माष्टमी के मौके पर बांके बिहारी मंदिर में मची भगदड़, मंगला आरती के दौरान हुआ हादसा

Janmashtami: कृष्ण नगरी मथुरा वृंदावन के विश्व प्रसिद्ध ठाकुर...