- विज्ञापन -

Latest Posts

India vs China: भारत-अमेरिका के युद्धाभ्यास को देखकर चीन के बिगड़े तेवर, विदेश मंत्रालय ने जताई नाराजगी

India vs China: उत्तराखंड के औली में चीनी सीमा से 100 किलोमीटर दूर भारतीय और अमरीकी सेना के जवान एक दूसरे के साथ सैन्य अभ्यास कर रहे हैं। बता दें कि, इस अभ्यास को युद्ध अभ्यास का नाम दिया गया है। अमेरिका और भारत के बीच यह युद्ध अभ्यास का 18 संस्करण है। इस अभ्यास में दोनों देशों एक दूसरे की पत्नी को तरीकों और हथियारों से वाकिफ हो रहे हैं।

हर साल आयोजित करवाने का मकसद

बता दें कि, यह अभ्यास हर साल आयोजित किया जाता है यह सिर्फ इस मकसद से किया जाता है कि दोनों सेनाओं के जवान एक दूसरे की बेहतरीन प्राप्त इस को देखकर सीख सकें। 2022 के युद्ध अभ्यास से पहले अक्टूबर 2021 में अमेरिका के अलास्का में यह अभ्यास किया गया था।

Also Read: China-America: चीन ने दी अमेरिका को चेतावनी, कहा- ‘भारत और हमारे बीच के रिश्तों में दखल न दें’

मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची कहते हैं कि, ”भारत किसके साथ मिलिट्री एक्सरसाइज करेगा यह उसका अपना मामला है। चीन अपने समझौते का खुद उल्लंघन करता है।” बागची आगे कहते है कि, हमारा अमेरिका के साथ संबंध है, जिसको लेकर कोई वीटो नहीं कर सकता।

समझौते की भावना का उल्लंघन किया

वही 30 नवंबर को चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लीजियान ने कहा कि,“चीन-भारत सीमा पर एलएसी के करीब भारत और अमेरिका के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास 1993 और 1996 में चीन और भारत के बीच हुए समझौते की भावना का उल्लंघन करता है।” इसके साथ झाओ लीजियान ने दावा किया था कि यह चीन और भारत के बीच आपसी विश्वास को पूरा नहीं करता है।

Also Read: घर में थिएटर का मजा देगा Samsung 32 Inch HD Smart TV, मात्र 4497 रूपए में आज ही खरीदें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल