HomeविदेशIran On Oil Trade: ईरान का भारत से खास आग्रह, 'रूस की...

Iran On Oil Trade: ईरान का भारत से खास आग्रह, ‘रूस की तरह हमसे भी खरीदे तेल’

Iran On Oil Trade: दुनिया के एक हिस्से में अभी भी दो देशों को बीच जंग जारी है। यूक्रेन और रूस के बीच जंग से पूरी दुनिया पर इसका बुरा असर पड़ रहा है। ऐसे में ईरान ने भारत से एक खास अपील की है। ईरान ने भारत से तेल व्यापार को एक बार फिर से शुरु करने की दिलचस्पी दिखाई है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, ईरान चाहता है कि भारत एक बार फिर से उससे तेल खरीदना शुरु करे। कहा जा रहा है कि ईरान इस मसले को आगामी ईरान-भारत की बैठक में उठा सकता है।

यूक्रेन के खिलाफ जंग का असर

आपको बता दें कि यूक्रेन के खिलाफ जंग शुरु करने के चलते अमेरिका ने रूस पर कई प्रतिबंध लगा रखे हैं। इसके बाद भी भारत का रूस से तेल खरीदना जारी है। ऐसे में ईरान ने भी अपनी आवाज को बुलंद करते हुए कहा कि भारत हमसे भी तेल खरीदने के बारे में विचार करे। एक मीडिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए ईरान की तरफ से कहा गया है कि जैसे भारत ने अमेरिका समेत पश्चिमी देशों के प्रतिबंधों को नजरअंदाज करते हुए रूस से तेल की खरीद को जारी रखा है, वैसा ही कदम भारत ईरान के साथ भी लें।

Also Read: Pakistan Crisis: पाकिस्तान में दिखे तबाही के निशान, खुले आसमान के नीचे बसेरा कर रहे लोग

SCO समिट में उठाएंगे ये मुद्दा

एक रिपोर्ट के अनुसार, ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी इस गंभीर मसले को भात के समक्ष उठा सकते हैं। बताया जा रहा है कि ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी उज्बेकिस्तान के समरकंद में आयोजित होने वाली एससीओ समिट के दौरान उठा सकते हैं। जानकारी के लिए आपको बता दें कि एससीओ शिखर सम्मेलन 15-16 सितंबर तक होने वाला है।

इस दौरान ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से व्यक्तिगत तौर पर इस मुद्दे को उठा सकते हैं। इस दौरान दुनिया के कई बड़े नेता उपस्थित रहेंगे। गौरतलब है कि 2019 में अमेरिका के द्वारा ईरान पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद से भारत ने ईरान से तेल खरीद को बंद कर दिया।

Also Read: India vs Pakistan Bowl Out Video: आज के दिन भारत ने पाकिस्तान को हराया था बॉल आउट मुकाबले में, देखें वीडियो

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Enter Your Email To get daily Newsletter in your inbox

- Advertisement -

Latest Post

Latest News

- Advertisement -